File Photo
File Photo

    Loading

    • घुग्घुस के वढा संगम को मिले 25 करोड़

    चंद्रपुर. आज प्रदेश के वित्तमंत्री ने आर्थिक वर्ष 2022-23 का बजट प्रस्तुत किया. इस बजट को जहां महाविकास आघाडी के घटक दलों के नता दूरगामी बताते हुए सराहना की है वहीं जिले के महज वढा संगम को 25 करोड़ मिलने से जिले के किसान और अन्य उद्यमियों को भारी निराशा हुई है. इसे विपक्ष ने निराशाजनक बजट करार दिया है.

    प्रदेश को विकास देने वाला बजट-वडेट्टीवार

    मदद व पुर्नवास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवारने बजट को विकास देने वाला करार दिया है. ‘वढा’  तीर्थक्षेत्र, व्याघ्र सफारी और वन्यजीव बचाव केंद्र का निर्माण, गडचिरोली हवाईअड्डा समेत अनेक घोषणा वित्तमंत्री अजित पवार ने की. यह चंद्रपुर गडचिरोली जिले के उपलब्धी है.

    वर्धा–पैनगंगा नदी के संगम पर स्थित ‘वढा’ तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 25 करोड रुपए आज के बजट में मंजूर किए गए. राज्य सहित जिले के वनक्षेत्र में वृध्दि हुई हैइसलिए शहर से सटे 171 हेक्टेयर पर बाघ सफारी साकार होगी. उसी प्रकार चंद्रपुर में वन्यजीव बचाव केंद्र के निर्माण की घोषणा की गई है. जंगली जानवरों से किसानों के फसलों को बचाने के लिए सौर्य बाड लगाया जाएगा.

    लोकाभिमुख सेवा देने वाला बजट-सांसद धानोरकर

    सांसद बालू धानोरकर ने कहा कि महाविकास आघाडी सरकार द्वारा आज पेश किया गया बजट राज्य की कृषि और बुनियादी सुविधा प्रकल्प के माध्यम से रोजगार निर्माण, गति देने वाला तथा चंद्रपुर के सर्वांगीण विकास के लिए भारी प्रस्ताव वाला लोकाभिमुख बजट है.

    जिले के पर्यटन क्षेत्र को गति देने के लिए 171 क्षेत्र में जंगल सफारी शुरु की जाएगी. चंद्रपुर में वन्यजीव बचाओ केंद्र का निर्माण होगा. कचराला में सौर्य प्रकल्प मंजूर किया गया है. जिले के वढा तीर्थक्षेत्र विकास के लिए 25 करोड मंजूर किए है. युवाओं को खेल की बुनियादी सुविधाओं के लिए क्रीडा विभाग को 385 करोड दिए गए है. मेरी वसुंधरा योजना के लिए 100 करोड, कोरोना काल में बढी बेरोजगारी से 3.30 लाख बेरोजगारों को नौकरी की घोषणा की है.

    आश्वासन से भागने वाला निराशाजनक बजट-मुनगंटीवार

    पूर्व वित्तमंत्री विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि अत्सय का कथन करने वाले पिछले बजट का कट पेस्ट वाला बजट महाराष्ट्र के मेहनतकश, किसान और सामान्य जनता के साथ धोखाधडी करने वाले बजट है. निधि का नियोजन करने में सरकार पूरी तरह से विफल रही है. महज आकडों की बाजीगिरी कर महाविकास आघाडी ने महामानव के फोटो सहित घोषणापत्र में दिए आश्वासन से पिंड छुडाने वाला निराशाजनक बजट है.

    नकल के बाद यदि रस्टीकेट की सजा होती तो महाराष्ट्र की जनता इस सरकार को रस्टीकेट कर देती. विकास के लिए कोई ठोस संकल्प नहीं है ऐस अर्थहीन, दिशाहीन, राज्य को अधोगति में ले जाने वाला बजट वित्तमंत्री अजित पवार ने आज पेश किया है. महाविकास आघाडी सरकार के वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पूरी तरह से धोखाधडी है. राज्य की जनता को इस बजट से काफी अपेक्षा थी. किंतु उन्हे घोर निराशा हुई है.

    महिलाओं को सम्मान देने वाला बजट-विधायक धानोरकर

    विधायक प्रतिभा धानोरकर ने बजट पर प्रतिकिया देते हुए कहा कि बजट पुरोगामी महाराष्ट्र में महिलाओं को सम्मान देने वाला है. महिला विधायक के नजरिये से महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक कवच देने वाला बजट वित्तमंत्री अजिज पवार ने आज रखा है. बजट के माध्यम से वित्तमंत्री ने ऊर्जा रुपी भेंट दी है. कचराला सौर्य प्रकलप के साथ, सावित्रीबाइ्र फुले स्मारक के लिए 100 करोड की निधि, गैस के दर कम होने वाले है, आंगनवाडी सेविकाओं के लिए भारी प्रस्ताव है. उनके मानधन में वृध्दि मोबाइल फोन दिए जाने वाले है. जिले के पर्यटन विकास को गति देने के लिए व्याघ्र सफारी शुरु होने वाली है. आज का बजट राज्य को नई दिशा देने वाला बजट है.

    सभी घटक को समाविष्ट करने वाला बजट-तिवारी

    कांग्रेस के शहर अध्यक्ष रामू तिवारी ने आज पेश किए बजट को सर्वसमावेशक सभी घटक को समाविष्ट करने वाला बताया है. विदर्भ और मराठवाडा के कपास, सोयाबीन उत्पादक किसानों की संख्या अधिक है. किसानों की उत्पादकता प्रगतिशील किसानों के साथ लाने की दृष्टि से विशेष कृति योजना अंतर्गत तीन वर्षो में 1000 करोड की निधि मंजूर की है. कृषि, स्वास्थ्य, मानव विकास, परिवहन, उद्योग ऐसे सभी घटक को न्याय देने वाला बजट है.

    राज्य सरकार का दिशाहीन बजट- डॉ.मंगेश गुलवाडे

    बीजेपी शहर अध्यक्ष डा. मंगेश गुलवाडे ने आज वित्तमंत्री द्वारा पेश किए बजट पर कहा राज्य के महाविकास आघाडी द्वारा पेश किया बजट विकास के मुद्दे से दूर जाता हुआ दिशाहीन बजट है. पूर्व वित्तमंत्री ने जिले में अनेक कल्याणकारी प्रकल्प शुरु किए है किंतु निधि के अभाव में वे आज तक रेंग रहे है. इन प्रकल्पों के लिए बजट में कोई नियोजन नहीं है. चंद्रपुर जिले के एक भी नया प्रकल्प प्रस्तावित नहीं है. आज के बजट से जिले के नागरिकों की अपेक्षा भंग होकर घोर निराशा हुई है.

    आम आदमी केंद्रित बजट-डा. जीवतोडे

    ओबीसी नेता डा. अशोक जीवतोडे ने वित्तमंत्री द्वारा पेश किए गए बजट को आम आदमी केंद्रित विषद किया है. सभी क्षेत्र के भरपूर निधि का प्रावधान कर समन्वय साधने का प्रयास है. कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, मार्ग, परिवहन, उद्योग, सहकार, महिला व बाल विकास, नगर रचना, नियोजन, पर्यटन, पर्यावरण,  सिंचाई, आदिवासी व किसान कल्याण आदि के भरपूर निधि का प्रावधान किया है.