सांसद धानोरकर ने रोका भारी वाहनों का परिवहन, एकोना माईन के कोल परिवहन से नागरिक हलाकान

    Loading

    • एसडीओ सुभाष शिंदे ने लिया भारी वाहन बंदी का निर्णय

    वरोरा. वरोरा तहसील अंतर्गत एकोना कोयला खान से कोल लोडेड भारी वाहनों का परिवहन शुरु है. दिन रात दौडते वाहन, तेज आवाज और धूल के प्रदूषण से वरोरा माढेली परिसर के नागरिक हलाकान है. इसलिए सांसद बालू धानोरकर से परिसर के नागरिकों ने भारी वाहनों का परिवहन बंद करने की मांग की थी.

    सांसद धानोरकर ने एसडीओ सुभाष शिंदे को भारी वाहनों का परिवहन बंद करने के आदेश दिए थे किंतु कार्रवाई नहीं हुई. अंतत: आज शनिवार को सांसद धानोरकर ने स्वयं भारी वाहन रोककर जब तक ठोस निर्णय न लिए जाने पर तीव्र आंदोलन की चेतावनी दी. इसके बाद वरोरा एसडीओ सुभाष शिंदे ने कोयला परिवहन बंद करने का आदेश जारी किया है.

    40 की भी नहीं है सड़क की क्षमता

    वरोरा से माढेली मार्ग से एकोना खदान से कोयले का भारी परिवहन होता था. सड़क पर भारी ट्रैफिक होने के कारण सड़क की हालत खस्ता हो रही.  40 टन क्षमता न होने वाले मार्ग से क्षमता से कई गुना अधिक कोयला भरकर ले जाया जा रहा है. इसकी वजह से मार्ग की हालत खस्ता हो गई. परिसर के नागरिक जान हथेली पर लेकर आवागमन कर रहे. इस मार्ग से भारी वाहनों का आवागमन बंद करने की मांग का निवेदन सांसद बालू धानोरकर ने वरोरा एसडीओ सुभाष शिंदे को सौंपा. वरोरा तहसील मुख्यालय आने के लिए यह प्रमुख मार्ग होने से वेकोलि को मार्ग के मरम्मत के आदेश दिए थे. किंतु आज दो वर्ष का समय बीत जाने के बाद भी वेकोलि के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है.

    दो वर्षो बाद भी वेकोलि ने नहीं की सड़क की मरम्मत

     यह वरोरा तालुका मुख्यालय की मुख्य सड़क है, वेकोलि को सड़क की मरम्मत का निर्देश दिया गया था. किंतु दो साल बाद, भी वेकोलि के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.  इसके बाद पीडब्ल्यूडी उपविभाग वरोरा के सहायक अभियंता ने वरोरा माढेली मार्ग से भारी वाहनों का परिवहन बंद करने के रिपोर्ट उपविभागीय अधिकारी को सौंपी. किंतु मार्ग से दौडने वाले भारी वाहन बंद करने का निर्णय नहीं लिया गया.

    इसलिए आज शनिवार को सांसद बालू धानोरकर ने स्वयं एकोना खान से होने वाला कोल डिस्पेच रोक दिया. इससे प्रशासन में खलबली मच गई. इस अवसर पर उपविभागीय पुलिस अधिकारी आयुष नोपानी, माजरी खान के एजीएम गुप्ता, प्रमोद मगरे, नीलेश भालेराव, प्रवीण काकडे, शैलेश पद्मगिरीवार, राहुल ठेंगणे, मिलिंद भोयर, किशोर मगरे उपस्थित थे.

    एसडीओ ने जारी किया परिवहन बंद करने का आदेश

    इसके बाद उपविभागीय अधिकारी सुभाष शिंदे ने दूध, सब्जीभाजी, आनाज, कृषि उपयोगी सामान व अन्य जीवनावश्यक वस्तु, रेत, गिट्टी, मिट्टी आदि को छोडकर अन्य वाहनों को माढेली नाका मार्ग से वरोरा शहर के राजीव गांधी चौक होकर खेमराज कुरोकर के घर के पास से माढेली मार्ग से माढेली गांव के पास टी पाइंट के पास होने वाला कोल परिवहन बंद करने के आदेश जारी किए. उसी प्रकार वरोरा नगर पालिका के मुख्याधिकारी ने वरारा से माढेली र्मा पर चेक पोस्ट तैयार करें.

    थानेदार वहां पर पाइंट फिक्स कर पुलिस बंदोबस्त कर और भारी वाहनों पर नियंत्रण रखे. आदेश का उल्लंघन किए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जवाबदारी नगर पालिका मुख्याधिकारी, थानेदार की होगी ऐसा आदेश में कहा है. वर्षो बाद भी भारी वाहनों के परिवहन की समस्या का समाधान निकनले से नागरिकों ने सांसद का आभार माना है.

    कब तक होगा आदेश का पालन

    इस मार्ग से भारी कोल लोडेड ट्रकों का कोल परिवहन पहली बार नहीं रोका गया है. आज तक दर्जरों बाद नागरिकों ने, स्थानीय नेताओं ने इस मार्ग से कोल डिस्पैच रोक दिया. जिसके बाद एसडीओ द्वारा इसी प्रकार का आदेश जारी किया था. कितु यह आदेश कुछ दिनों तक रहा बाद में स्थिति जैसे थी हो जाती है. अब देखना है कि सांसद के कोल परिवहन रोके जाने के बाद जारी किया आदेश कितने दिनों तक लागू रहता है. किंतु फिलहाल तो नागरिकों को समस्या से छुटकारा मिल गया है.