Dengue wreaks havoc in Delhi, 273 cases so far this year, 149 cases reported in September
File

    चंद्रपुर. चंद्रपुर जिले के चिमुर तहसील के शंकरपुर यह 10 हजार आबादी का गांव है. शंकरपुर गांव व आसपास के परिसर में डेंग्यु बिमारी का संक्रमण फैलने से अधिकाधिक मरिज इस बिमारी की चपेट में आ रहे है. इसी बीच रविवार की सुबह डेंग्यु की बिमारी से शंकरपुर निवासी सेजल गंगाधर बावनकर 20 नामक युवती की मृत्यु हो गई. इसके बावजुद स्वास्थ विभाग मात्र गांव में डेंग्यु बिमारी से अनभिज्ञ है.

    यहां के कई मरिज निजि अस्पताल में डेंग्यु बिमारी पर उपचार कर रहे है. शंकरपुर के प्रतिष्ठीत किराणा व्यवसायी गंगाधर बावनकर की 20 वर्षीय युवती सेजल की डेंग्यु बिमारी से मृत्यु हुई. सेजल नागपुर में इंजिनियर के व्दितीय वर्ष की छात्रा थी. कोरोना संक्रमण के दौरान वह अपने गांव शंकरपुर आयी थी.

    पिछले 4 से 5 दिन से सेजल को बुखार चढने से उसे नागभीड के निजि अस्पताल में भर्ती किया गया था. परंतु स्वास्थ अधिक बिघडने से उसे ब्रम्हपुरी के आस्था अस्पताल में रेफर कर भर्ती किया. परंतु सेजल के स्वास्थ ने प्रतिसाद नही देने से उसकी रविवार की सुबह मृत्यु हो गई. उसी की छोटी बहन भी डेंग्यु बिमारी से संक्रमित है. उसपर नागभीड में उपचार चल रहा है.

    पिछले कुछ दिनों से ग्रामिण क्षेत्र में डेंग्यु बिमारी का संक्रमण फैला हुआ है. परंतु इस ओर स्वास्थ विभाग की अनदेखी की जा रही है. प्राथमिक स्वास्थ केंद्र शंकरपुर अंतर्गत 28 गांव आते है. फिलहाल सभी गांव में सभी प्रकार के बुखार का संक्रमण फैल रहा है. इस संक्रमण में कई मरिज डेंग्यु बिमारी से संक्रमित पाए जा रहे है.

    गांव में डेंग्यु बिमारी की रोकथाम के लिए किसी भी प्रकार की उपाययोजना नही किए जाने की चर्चा गांव के नागरीकों में चल रही है. शंकरपुर गांव के कई मरिज प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में उचीत उपचार ना होने के कारण आसपास के नागभीड, ब्रम्हपुरी, चिमुर तहसील में निजि अस्पताल में उपचार ले रहे है. इस समस्या की ओर जल्द से जल्द स्वास्थ विभाग अधिकारी ने ध्यान देकर उचीत उपाययोजना करने की मांग की जा रही है.

    अब तक किए जांच में डेंग्यु मरिज नही

    डा. भंडारी मानसून के दिनों में डेंग्यु तथा अन्य संक्रमित बिमारीयों को देखते हुए गांव में छिडकांव करने की सूचना दी गई है. गांव में प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के माध्यम से लोगों की सीडीसी टेस्ट करायी जा रही है. अब तक की गई टेस्ट में डेंग्यु के मरिज नही पाए गए. डा. संगीता भंडारी, वैद्यकीय अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, शंकरपुर