पांचवे दिन भी नही निकला नर्स संगठन के हडताल का हल, शनिवार से बेमीयादी हडताल शुरू

, fifth day, indefinite strike ,

    Loading

    • अस्पताल की स्वास्थ सुविधा पर खास असर नही 

    चंद्रपुर. चंद्रपुर शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व सरकारी अस्पताल के नर्स व परिचारक कर्मचारीयों की हडताल पांचवे दिन भी जारी रही. विभिन्न प्रलम्बित मांगो को लेकर यह आंदेालन किया जा रहा है. मंगलवार 24 मई से नर्स संगठन ने आंदोलन को शुरूवात की थी. पांचवे दिन भी संगठन की मांगो पर हल नही निकला. जिससे हडताल को जारी रखा गया.  

    शासकीय अस्पताल में नर्स की संख्या कम है. मेडीकल कालेज के नर्सिंग विभाग में 375 नर्स की रिक्तिया है. जिनमें से वर्ष 2015 से केवले 100 रिक्तियां भरी है. इस संदर्भ में शासन से बार_बार नियुक्ति की अपील करने के बावजूद इस ओर अनदेखी की जा रही है. जिससे मरिजों को सेवा पहुचाने पर विशेष असर पड रहा है. साथ ही सरकार के नर्स का निजिकरण फैसले का नर्स संगठन विरोध कर रहे है. नर्स को केंद्र शासन की ओर से गणवेश भत्ता, नर्सिंग अलाऊंस केंद्र की तर्ज पर दिए जाने, अतिरिक्त वेतन वृध्दी दिए जाने, परिचारीका संवर्ग के नर्स के पदनाम में बदलाव करने की मांग की जा रही है. आयोजित हडताल में 85 नर्स व नर्सिंग कालेज के 4 शिक्षक हडताल में सहभागी है. 

    हालाकी नर्स संगठन के आंदोलन के मद्देनजर जिला सरकारी अस्पताल व शासकीय वैद्यकीय अस्पताल प्रशासन ने महानगर पालिका स्वास्थ विभाग के नर्स कर्मचारी, प्रायवेट नर्सिंग कालेज के करिबन 20 ट्रेनी नर्स व शासकीय नर्सिंग कालेज के करिबन 40 ट्रेनी नर्स के माध्यम से अस्पताल के मरिजों को स्वास्थ सेवा दी जा रही है.

    दौरान गंभीर मरिजों को अन्यत्र रेफर करने, कुछ आपरेशन स्थगित किए जाने, दो वार्ड में एक स्टाफ ऐसा नियोजन कर काम चलाया जा रहा है, नर्स के आंदोलन से प्रशिक्षित परिचारीकाओं पर काम का बोझ बढने की जानकारी सामने आ रहा है. तो दूसरी अस्पताल के विश्वसनिय सूत्रों के अनुसार आवश्यक नर्स का स्टाफ उपलब्ध रहने से अस्पताल के स्वास्थ सेवा में असर नही होने की जानकारी दी गई. 

    निदर्शन में संगठन के उपाध्यक्ष प्रमोद कोरडे, स्वाती जाधव, सचिव भाग्यश्री गेडाम, तौफीक खैराटे, अनिकेत गिडगे, गिरीश घोरपडे, स्वस्तिक मुले, पाटील, कोटांगले व अन्य सभी सदस्य व नर्स महीलाए बडी संख्या में सहभागी हुवे थे. निदर्शन के दौरान नर्स महीलाओं व अन्य परिचारीकाओं ने प्रशासन व शासन की निति के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर निषेध व्यक्त किया. 

    संबंधित विभाग के मंत्री से बैठक लगाएंगे मुनगंटीवार 

    इस संदर्भ में जिप के पूर्व समाजकल्याण सभापति ब्रिजभूषण पाजारे ने शनिवार को शासकीय अस्पताल पहुचकर नर्स संगठन के हडताल पंडाल को भेट देकर समस्या को जानने का प्रयास किया. इस संदर्भ में विधायक मुनगंटीवार को जानकारी दिए जाने व जल्द ही स्वास्थ विभाग के मंत्री से बैठक लगाने का प्रयास कराने का आश्वासन नर्स संगठन को दिया.