Weather Update Today
FILE PHOTO

Loading

चंद्रपुर. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 17 से 21 मार्च 2023 तक चंद्रपुर जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी है, साथ ही जिले में एक या दो स्थानों पर गरज और बिजली गिरने, तेज हवाएं(30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति) और ओलावृष्टि की संभावना जतायी है. 17 से 18 मार्च 2023 की अवधि में ऑरेंज अलर्ट और 19 से 21 मार्च 2023 की अवधि के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. 

इस बीच जिले में पिछले दो-तीन दिनों से बादल छाए हुए हैं. इसके अलावा चंद्रपुर, वरोरा, नागभीड़ आदि तहसील में छिटपुट बारिश से ठंडक मिली है. जिले में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर कुछ समय के लिए  हवाएं चलीं. इससे वातावरण ठंडा हो गया. इस वातावरण में बदलाव के चलते मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव देखा जा रहा है. 

नागरिकों, विशेष रूप से किसानों को बारिश और ओलावृष्टि के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए रबी सीजन की परिपक्व अवस्था में चना, गेहूं, सरसों, अलसी आदि फसलों की आवश्यक देखभाल करने की सलाह कृषि विभाग द्वारा दी जा रही है. यदि संभव हो तो बिजली गिरने के दौरान घर के अंदर ही रहें. ऐसे में खेत में काम पर जाते समय मोबाइल फोन ना ले जाए. बिजली गिरने के दौरान घर में बिजली के उपकरणों को बंद कर दे.

बारिश या गरज के दौरान गलती से भी किसी पेड़ के नीचे खड़े ना रहे. खेत में काम करते समय किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लें. जानवरों को खुले में चरने न दें. साथ ही गोशाला में ही चारा व पानी की व्यवस्था की जाए. जिले के नागरिक व किसानों को सरकार व प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने का आह्वान जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव एवं निवासी डिप्टी जिलाधिश विशाल कुमार मेश्राम ने किया है. 

फसलों को जुटाने में लगे किसान 

इस वर्ष खरीफ सीजन में बाढ़ की स्थिति के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. अब संभावना थी कि कम से कम रबी सीजन में अच्छी फसल प्राप्त होगी. वर्तमान में ग्रीष्मकालीन धान की फसल गेहूं, मिर्च, चना, अलसी, सरसों आदि फसलों की कटाई चल रही है. साथ ही सब्जियों की फसल भी किसान अधिक मात्रा में लेते हैं. लेकिन, मौजूदा बादल छाए रहने और तेज बारिश व ओलावृष्टि की संभावना को देखते हुए किसान फसल कटाई व फसलों को एकत्रित करने में जुटे हैं. अगर इन दो दिनों में बेमौसम बारिश होती है तो किसानों को भारी नुकसान होने की संभावना है. 

इस दिन जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने 17 से 21 मार्च 2023 तक चंद्रपुर जिले में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. इस पृष्ठभूमि में 17 और 18 मार्च को ऑरेंज अलर्ट और 19 से 21 मार्च के बीच येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, जिला प्रशासन ने नागरिकों और किसानों से उचित सावधानी बरतने की अपील की है.