death
Representative Photo

    Loading

    चंद्रपुर. रोटी,कपडा और मकान की तरह आज के इस दौर में बिजली भी जीवनावश्यक हिस्सा बन चुकी है. जीवन को सुखद बनाने, राष्ट्रनिर्माण में बिजली का महत्वपूर्ण योगदान है. हर क्षेत्र में उर्जा की आवश्यकता है. जिस तरह से आग और पानी से खेल जानलेवा साबित होता है उसी तरह बिजली के इस्तेमाल में जरा सी चूक मौत का कारण बन जाती है. बीते 8 माह में ही बिजली का करंट लगने से 18 ने अपनी जान गंवाई और चार जीवन भर के लिए विकलांग हो गए.

    और मामलों में तो आफत नजर आती है तो लोग अपना जीवन बचा लेते है परंतु बिजली कभी खुली आंखों से नहीं दिखती है. असावधानी,लापरवाही किसी भी समय घातक साबित होती है. इसलिए घरों में जब भी बिजली कनेक्शन लेना हो तो महावितरण की ओर से अधिकृत रूप से बिजली लेकर ही इसका इस्तेमाल किया अच्छा होता है.

    बिजली के तारों में हूक डालकर या अनाधिकृत रूप से बिजली का उपयोग किसी भी दुर्घटना को निमंत्रण देने जैसा है.कूलर्स का उपयोग करते हुए लापरवाही बरतने, गैरकानूनी रूप से विद्युत लाईन के नीचे निर्माणकार्य करने, गैरकानूनी तरीके से खेत के बाड में बिजली प्रवाह छोडने, गैरकानूनी तरीके से शिकार के लिए 11 केवी बिजली लाईन पर तार डालकर शिकार करने, गैरकानूनी रूप से हूक डालकर बिजली चोरी करने इसके चलते ही बिजली सुरक्षा खतरे में आ जाते है.

    अप्रैल 2021 से दिसंबर 2021 इन आठ महीनों के दौरान ऐसी ही लापरवाही  और गैरउपयोग करने से चंद्रपुर और गडचिरोली जिले में हुई दुर्घटनाओं में 18 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. जबकि करंट लगने से 4 लोगों को विकलांगता का सामना करना पड़ा. है हाल ही में नागभीड़ में एक व्यक्ति शराब के नशे में बिजली के खंबे पर चढ गया जहां उसकी करंट लगने से मौके पर ही मौत हो गई.

    खेतों की सुरक्षा के लिए जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए खेतों के बाड में विद्युत प्रवाह छोडा जाता है. इसके चलते जंगली सूअर, हिरण, नीलगाय, भालू समेत राष्ट्रीय संपत्ति बाघ जैसे प्राणियों के साथ मानव जीवन पर दुर्घटना होकर अनेक परिवार दर ब दर हो गए. इसमें 6 मानव जीवन का जबकि 2 दुधालू गाय की मौत हुई. इस तरह से गैरकानूनी तरीके से बिजली प्रवाहित बाड का इस्तेमाल करनेवालों के खिलाफ बिजली कानून 2003 की धारा 138 अंतर्गत मामला दर्ज करने एवं भादंवि की 302 के तहत सजा का प्रावधन है.

    महावितरण की बिजली यंत्रणा सर्वत्र खुली होने से इसका गैरफायदा लिया जाता है. खूंटा गाड़कर उसमें बिजली प्रवाह छोडकर वन्यप्राणियों का शिकार करने के चक्कर में दो व्यक्ति एवं एक प्राणी की मौत हुई है.इसी तरह बिजली चोरी करने के चक्कर में दो व्यक्तियों ने अपनी जान गांव है. बिजली लाईन के नीचे निर्माणकार्य करने की वजह से 3 व्यक्तियों की मौत हुई है.

    जबकि 3 लोगों को जोरदार करंट लगने से उन्हें हमेशा के लिए विकलांगता आयी है. कूलर के इस्तेमाल में लापरवाही बरतने के कारण 3 व्यक्तियों ने जान गंवाई इस दुखद घटना में मरनेवालों में एक छह वर्ष का बालक भी है. इसी तरह कूलर के कारण पंखे, टीवी के कारण 3 और आटाचक्की में लापरवाही बरतने से एक व्यक्ति ऐसे चार लोगों की मौत हुई है.