Electricity

    Loading

    • ऐन त्यौहारों में गांवों मे छाया अंधेरा
    • जंगल से सटे ग्रामों में वन्यप्राणियों के हमले का खतरा

    चंद्रपुर. जिन ग्रामपंचायतों ने बिजली बिल अब तक नहीं भरा है ऐसे ग्रामपंचायत क्षेत्रों की बिजली काटने का काम बिजली विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है इससे कई ग्रामों में रात होते ही अंधेरा छाया हआ है. इनमें से ब्रम्हपुरी तहसील के 70 से 75 ग्रामों का समावेश है. पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार के निर्वाचन क्षेत्र में यही स्थिति है. यहां कई ग्राम जंगल से सटे होने से लोगों को अंधेरे के कारण वन्यप्राणियों का खतरा बढ गया है. वहीं चोरियों की घटनाओं को लेकर भी लोग आशंकित है.

    ग्रामों में सड़क, पानी और बिजली की सुविधा ग्रामपंचायत कार्यालय के माध्यम से की जाती है. कई ग्रामपंचायतों का बिजली बिल हजारों रूपयों होने के कारण काफी महीनों से बकाया है. ऐसे ग्रामपंचायतों के बिजली कनेक्शन काटने का काम बिजली विभाग द्वारा किया ज रहा है. ब्रम्हपुरी तहसील में अंदाजन 70 से 75 ग्रामों की बिजली आपूर्ति खंडित की गई है. ऐसे में ऐन त्यौंहारों के समय इन ग्रामों में अंधेरा छाया हुआ है.

    ग्रामपंचायतों की आय कम होने से उन्हें विस्तारित बिजली बिल भरने में दिक्कतें पेश आ रही है. कुछ ग्रामपंचायतों का बिजली बिल अंदाजन 82 हजार से अधिक हो चुका है ऐसे में बिजली बिल किस तरह से भरा जाए यह प्रश्न ग्रामपंचायत प्रशासन के समक्ष है. ऐन दीपावली के समय बिजली वितरण कंपनी ने निर्णय लेते हुए अनेक ग्रामपंचायतों का बिजली कनेक्शन काटना शुरू कर दिया है ऐसे में गांव में पथदीप बंद पडे हुए. ग्रामीण क्षेत्र में अंधकार छाने से ग्रामीणों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अंधकार के चलते गांव में चोरी का प्रमाण बढने के साथ जंगलों से सटे ग्रामों तो वन्यप्राणियों का खतरा बढ गया है. ब्रम्हपुरी बाघ हमलों के लिए पूरे विदर्भ में विख्यात है. ऐसे में बाघों का खतरा और बढ गया है. 

    ब्रम्हपुरी तहसील के कई ग्रामों की बिजली कटी

    ब्रम्हपुरी तहसील के सोंदरी, सुरबोडी, लाडज, चिखलगां, चिंचोली (बु.)सावलगांव, सोनेगांव, नवेगांव (मक्ता), कोथुलना, अहेर नवरगांव, बोढेगांव, पिंपलगांव (भो.) झीलबोडी, परसोडी समेत अन्य ग्रामपंचायतों का बिजली कनेक्शन काटे जाने से इन ग्रामों में शाम होते ही अंधेरे की स्थिति है. जिला परिषद इस पर तुरंत निर्णय ले. पालकमंत्री इस पर ध्यान दें ऐसी मांग नागरिकों द्वारा की जा रहा है.

    _______________