बादलों की गर्जना के साथ मान्सून पूर्व बारिश, बारीश के चलते लोगों को गर्मी से मिली राहत

    Loading

    चंद्रपुर. पिछले 3 महीनों से भीषण गर्मी व उमस से चंद्रपुरवासी हलाकान थे. इसी बीच शुक्रवार की शाम 6 बजे से आसमान में अचानक बादल जम गए. अचानक आसमान में बादलों के जम जाने से आंधी शुरू हुवी. जोरों की आंधी से बारीश आने का वातावरण निर्माण हो गया. हवा के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल गई. देखते ही देखते अचानक बारीश शुरू हो गई. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल गई. कईयों ने बारीश में भीगने का आनंद लिया. 

    चंद्रपुरवासियों का धुपकाले से अनोखा रिश्ता है. चंद्रपुर जिला पहले ही हाट सीटी के नाम से जाना जाता है. यहां का तापमान हमेशा ही 45 से 49 डीग्री तक होता है. यहां के वनों का क्षेत्रफल तेजी से कम होने से प्रदुषण बढता जा रहा है. बढता सिमेंटीकरण, शहर का विस्तारीकरन व ऐसे कई वजहों से यहां का तापमान प्रतिवर्ष बढ रहा है. अचानक शुक्रवार की शाम 5 बजे से चंद्रपुर शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में आसमान में बादल जमना शुरू हो गए. एकदम से मौसम का रूख बदलकर रख दिया. उमस और गरमी से परेशान लोगों ने काफी राहत की सांस ली. ताडोबा, मूल, बल्लारपुर, चिचपल्ली, चंद्रपुर, वरोरा में बारिश से सुहाना मौसम हो गया. बारीश के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. मई के अंतिम दिनों में प्री मानसून की आंधी-तूफान भरी बारिश का सामना करने के बाद सभी को बड़ी आतुरता से मानसून की प्रतीक्षा है. आज शुक्रवार को आधा दिन उमस झेलने के बाद शाम को जैसे मौसम ने करवट ली व बारिश का रूप लिया तो लोग प्रफुलित हुए बिना नहीं रह पाये. हालांकि बारिश कुछ समय तक ही रही परंतु इससे लोगों को तेज गरमी से जरूर राहत महसूस हुई.

    आमतौर पर जून के प्रथम सप्ताह में प्री मानसून बारिश के आगमन के बाद वर्षा का सिलसिला थम जाता है और हर वर्ष लोग इन दिनों उमस और तपन की समस्या का सामना करते है, ऐसे में सभी को मानसून के सक्रिय होने का बेसब्री से इंतजार रहता है. परंतु इस बार मई के अंतिम सप्ताह में ही आंधी_तूफान लिए हुए प्री मानसून की बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया. जून लगते ही उमस भरी गरमी शुरू हो गई . मानसून के आगमन की लोग बडी आतुरता से प्रतीक्षा कर रहे है. मौसम विभाग ने एक सप्ताह और आगे मानसून बढ जाने की जानकारी दिए जाने के बाद और भी चिंता छायी हुई है.

    मृग नक्षत्र लगते ही बारिश अपना असर दिखाने लगती है. मानसून का आगमन हो जाता है. इस बार मई के अंतिम सप्ताह में नौतपा के दौरान बदली और बारिश ने नौतपा के असर को बेअसर कर दिया परंतु जून लगते ही एक बार फिर से गरमी बढकर पारा 46 डिसे के करीब पहुंचने से हर कोई गरमी से परेशान है. शुक्रवार को प्री मानसून की बारिश ने हलकी सी झलक दिखाकर यह उम्मीद जगाई है की आनेवाले एक दो दिन में जोरदार बारिश हो सकती है. चंद्रपुर शहर समेत जिले के भद्रावती, वरोरा, चिमूर, बल्लारपुर, मूल, सिंदेवाही आदि तहसील में बारीश हुवी. बल्लारपुर में 1 घंटा तो घुग्घुस में 2 घंटे तक बारीश चली.  जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. 

     

    फोटो_10सीएचएनबी21.जेपीजी

    फोटो_10सीएचएनबी22.जेपीजी

    कमलेश सातपुते,    

    ———————————–