ओवरलोड वाहनों की वजह से सड़के हो रही बदहाल, बनी रहती है दुर्घटना की संभावना

    Loading

    चंद्रपुर. चंद्रपुर जिले के अधिकांश मार्गो का चौडाईकरण और फोरलेन होने के बाद से वाहनों की गति बढ गई है. सडक अच्छी होने की वजह से अब अनेक कंपनी वाले कम लागत में अधिक माल ढुलाई के लिए वाहनों में ओवरलोड माल भर रहे है. इसकी वजह से सडकें बदहाल हो रही है. साथ ही वाहनों के हेडलाईन से छोटे वाहन चालकों की आंखें चुंधिया जाने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. इसलिए ओवरलोड परिवहन बंद कर वाहनों के आधे हेडलाईट में काफी फिल्म लगाने की मांग समाजसेवी इबादुल हसन सिद्दीकी ने पुलिस अधीक्षक को दिए निवेदन में की जा रही है.

    निवेदन में कहा कि जिले में बडे पैमाने पर कोयला खान, सीमेंट प्लांट, पावर प्लांट, उद्योग है यहां के उद्योगों में कच्चा माल लेकर आने और तैयार माल को ले जाने के जाने प्रमुख रुप से सडक मार्ग का उपयोग किया जाता है. सडक मार्ग से ट्रकों की सहायता से माल की ढुलाई की जाती है. किंतु कई ट्रांसपोर्टर कम खर्च में अधिक माल ढुलाई के उद्देश्य से वाहनों में ओवरलोड माल भरते है.

    जो कि सडकों की क्षमता से कई गुना अधिक होता है. इसकी वजह से सडकों की हालत बदहाल होती जाती है. किंतु इस ओर वाहन मालिक अथवा ट्रांसपोर्टर कोई ध्यान नहीं देता है. नतीजा दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है.

    वाहनों के हेडलाईड में नहीं होती काली फिल्म

    रात के समय पर अधिकांश वाहनों की गति अधिक होती है. चंद्रपुर नागपुर महामार्ग और चंद्रपुर घुग्घुस महामार्ग की सडक के डिवाइडर पर पौधारोपण नहीं किया है. इसकी वजह से दोनों दिशा से आने वाले वाहनों की हेडलाईड का प्रकाश एक दूसरे की आंखों पर पडता है. इसकी वजह से चालक की आंखें चुंधिया जाने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. यदि वाहनों के डेडलाईन के आधे हिस्से में काली फिल्म लगा दी जाये तो इस प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सकताहै.

    बिना तिरपाल कोयले की ढुलाई

    जिले में कोयला खानों की संख्या अधिक है. कोयला खानों से निकलने वाले कोयले को ट्रकों की सहायता से रेलवे सीएचपी बंकर तक लाकर ट्रेन के वैगन में लोड किया जाता है. किंतु देखा गया है कि अनेक ट्रक चालक बिना तिरपाल से कोयला ढंके कोल परिवहन करते है. इसकी वजह से ट्रकों से कोयला गिरता चला जाता है. इसी प्रकार कुछ वर्षो पूर्व चंद्रपुर के मूल मार्ग पर एक कोयले से ट्रक को बडा ढेला पास से गुजर रहे दुपहिया चालक पर गिर गया था.

    जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गया और दुपहिया बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी. इस प्रकार की घटनाएं कोयला गिरने से होती रहती है. इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ती न हो इसलिए वाहनों को तिरपाल से ढंककर कोल परिवहन की मांग भी की है.

    शहर के बाहर बना लिया अघोषित पार्किंग जोन

    अनेक ट्रांसपोर्टरों ने शहर के बाहर की अघोषित पार्किग जोन बना लिया है. उसी प्रकार चालक लोग जहां रहते है उस शहर के बाहर ही अपने ट्रकों को खडा कर देते है. इसकी वजह से वाहनों के दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. इसलिए इस प्रकार के अघोषित पार्किंग जोन पर पाबंदी लगाने की मांग की है.