एसडीएम ने लिया ई- पीक का जायजा

    ब्रम्हपुरी. किसानों के फसल की सटीक जानकारी एकत्रित करने के लिए सरकार द्वारा लाये गए ई-पीक निरीक्षण योजना के तहत ब्रम्हपुरी उपविभागीय अधिकारी संदीप भस्के ने खेतों में जाकर फसलों का जायजा लिया और किसानों को ई-पीक निरीक्षण एप का प्रयोग कर अपनी फसल की सटीक जानकारी उपलब्ध कराने का आहवान किया.

    इस समय संदीप भस्के ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीण स्तर पर भूमि के राजस्व रिकार्ड रखने के लिए विभिन्न गांव नमूने है. इसमें गांव नमूना नंबर 7 यह अधिकार अभिलेख संबंधित है. गांव नमूना 12 फसल की जानकारी रखने के संदर्भ में है. गांव नमूना बारा में फसल का जायजा संबंधित तलाठी द्वारा लिया जाता था. अनेक वर्षों से सातबारा खसरे पर फसल का विवरण अपडेट नहीं हो पाता था इस पार्श्वभूमि पर भूमि अभिलेख विभाग ने ई-पीक निरीक्षण एप विकसित किया है.

    ग्रामीण स्तर पर फसल बुआई की रिपोर्ट सच्ची और वास्तविक जानकारी संकलित करते हुए पारदर्शकता लाने, फसल रिपोर्ट में किसानों का सक्रिय सहभाग होने, कृषि पतआपूर्ति सुलभ करने, प्राकृतिक आपदा के कारण फसल के नुकसान होने पर सटीक भरपाई और उचित प्रकार से मदद करना संभव हो इस उद्देश्य से फसल बुआई की जानकारी ई पीक निरीक्षण मोबाईल एप द्वारा सातबारा खसरे में पंजीयन की सुविधा शासन ने उपलब्ध करके दी है.

    अब तक ब्रम्हपुरी तहसील कुल 36135 खातेदारों में से 18101 खातेदारों ने जबकि नागभीड़ तहसील में कुल 24780 खातेदारों में से 14028 खातेदारों ने इस ई-पीक निरीक्षण मोबाईल एप पंजीयन कराया है. ई-पीक निरीक्षण की अंतिम अवधि 30सितंबर तक है. ब्रम्हपुरी उपविभागीय सभी किसानों को अपने अपने फसल पंजीयन ई-पीक निरीक्षण मोबाईल एप द्वारा समयावधि में पूर्ण करने का आहवान उपविभागीय अधिकारी संदीप भस्के ने किया है.