बाघ के सामने स्टंट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

    Loading

    चंद्रपुर. बाघों के जिले के रूप में पूरे विश्व में प्रसिध्द चंद्रपुर में ताड़ोबा अंधारी बाघ प्रकल्प और अन्य वनों में बाघ नियमित रूप से नजर आते है. साथ ही अब तो रिहायशी इलाकों में भी बाघ नजर आ रहे है. इस बीच इन दिनों एक विडिओ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक बाघ के सामने फोटोग्राफी का स्टंट करता हुआ नजर आ रहा है. यह विडिओ सीटीपीएस के राख संग्रहण क्षेत्र के पास लिया गया है. यह घटना वैसे चार वर्ष पूर्व की बतायी जा रही है परंतु इस तरह की हरकत आयेदिन शौकिया फोटोग्राफरों द्वारा की जाती है जिससे किसी भी समय हादसा हो सकता है.

    लगभग डेढ वर्ष पूर्व मोहर्ली गेट के पास भी एक बाईक सवार ने सामने से आरहे बाघ की शूटिंग करने का दुस्साहस किया था जिस पर बाद में वनविभाग ने कार्रवाई की थी. हाल ही में ताड़ोबा में माया बाघिन के एक दम करीब पहुंचने के कारण  एक महिला वनकर्मी को अपनी जान गंवानी पड़ी इसके बावजूद बाघ नजर आने के बाद कुछ लोग बाघ की करीब से तस्वीर लेने में बाज नहीं आते है.

    अभी हाल ही में सीटीपीएस के राख संग्रहण क्षेत्र में एक बाघिन अपने पांच शावकों के साथ नजर आयी थी. उस समय ठेका मजदूरा जेसीबी परसवार थे जिसके चलते उनके साथ कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. बाघिन शावकों के साथ नजर आने के कारण यहां उस दिन कुछ शौकिया वाईडलाईफ फोटोग्राफर अपनी फोटोग्राफी का शौक पूरा करने के लिए कैमरों के साथ भटकते नजर आ रहे है.

    सोशल मीडिया पर सीटीपीएस परिसर का उक्त विडिओ सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सभी को लगा कि यह अभी हाल ही में किसी फोटोग्राफर द्वारा की गई हरकत है. परंतु. जानकारी हासिल की गई तो पता चला की जो विडिओ सोशल मीडिया पर वायरल होरहा है वह इस समय का नहीं बल्कि चार वर्ष पूरारा है. जो भी हो बाघ के नजर आने के बाद उसकी करीब से फोटोग्राफी किसी भी समय अनहोनी घटना को अंजाम दे सकती है. इसलिए  लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है.