नेरी मे स्वच्छ भारत मिशन की उडी धज्जियां, नवनिर्मित शौचालय साबित हो रहा सफेद हाथी

    Loading

    भिसी. नेरी मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण कराया गया परंतु शौचालय तक जाने की सडक ही नहीं है साथ ही शौचालय में पानी तथा अन्य सुविधाओं का अभाव है. जिसकी वजह से ग्रामीणों को मजबुरऩ खुले में ही शौच के लिए जाना पड रहा है. लाखों रूपए खर्च कर बनाया गया शौचालय किसी काम का नहीं होने से एक ओर शौचालय की इमारत सफेद हाथी  साबित हो रही है वही दूसरी ओर नेरी ग्राम पंचायत व्दारा स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उडाई जा रही है.

    नेरी ग्राम पंचायात को स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय बनाने हेतु लाखों रूपए की राशी मंजूर  की गई. नेरी वासिओं व्दारा मुख्य बाजार चौक में  व्यापारी तथा नागरिकों के सुविधा के लिए शौचालय बनाने की मांग कई दिनों से की जा रही है. परंतु ग्राम पंचायत व्दारा मनमर्जी करते हुए  पीएचसी चौक में  शौचालय का निर्माण किया गया. परंतु जिस जगह पर शौचालय का निर्माण किया गया वह तक पहुंचने के लिए रास्ता ही नहीं है. 

    शौचालय निर्माण के कई महीनों बाद भी जनता के लिए  शुरू नहीं करने पर प्रहार व्दारा आंदोलन कर ग्राम पंचायात के बाहर बेशरम के पौधे लगाकर  ग्राम पंचायत का निषेध व्यक्त किया था. साथ ही शौचालय जनता की सेवा के शुरु होगा यह सवाल भी सरपंच रेखा पिसे से पूछने पर उन्होंने कहा कि शौचालय तक जाने के लिए रास्ता नहीं है, साथ ही पानी, लाईट आदि वस्तुओं की भी कमी के कारण शौचालय बंद अवस्था में रखा गया है. जल्द ही सभी सुविधाओं के साथ शौचालय जनता के लिए खुला कर दिया जाएगा.

    सरपंच रेखा पिसे व्दारा दिया गए आश्वासन को कई महीने बीत गए फिर भी नवनिर्मित शौचालय  आज भी सफेद हाथी जैसे प्रतीत हो रही है. एक सप्ताह के भीतर शौचालय में आवश्यक सुविधा उपलब्ध कर शौचालय जनता के लिए शुरू किया जाए अथवा  प्रहार सेवक शौचालय के  उपर चढकर आंदोलन करेंगे ऐसी चेतावनी प्रहार सेवक प्रवीण वाघे ने ग्राम पंचायत को दी है.

     जिस जगह  पर जाने के लिए मार्ग ही नहीं है उस जगह पर ग्राम पंचायत व्दारा लाखों रुपए खर्च कर शौचालय का निर्माण करने की क्या वजह थी. शौचालय निर्माण में बडे पैमाने में भ्रष्टाचार होने की आशंका नेरी वासियों ने व्यक्त की है.