tadoba

    Loading

    • पहली सफारी में 4 बाघ व 1 जंगली कुत्ते के हुए दर्शन  

    चंद्रपुर.  कोरोना की पृष्ठभूमि पर 14 अप्रैल 2021 से बंद पड़े विश्व प्रसिद्ध ताडोबा अंधारी टाइगर प्रोजेक्ट को औपचारिक रूप से फिर से खोल दिया गया है. 

    शुक्रवार 1 अक्टुबर को ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के मोहुर्ली गेट की पूजा की गई. इस समय प्रकल्प क्षेत्र संचालक जितेंद्र रामगांवकर, मोहुर्ली  (वन्यजीव) वन परिक्षेत्र अधिकारी एस. के. शेंडे, क्षेत्र सहायक विलास कोसंकर, वन कर्मचारी, सारस रिसोट मालिक विवेक वेखंडे, टाइगर वैली रिसार्ट निदेशक संजय धिमोले, जिप्सी मालिक गजानन बापट, मोहुर्ली समूह ग्राम पंचायत सरपंच सुनीता काटकर, भामडेली उपसरपंच शामल नन्नवरे मोहरली गेट पर सभी गाइड, चालक जिप्सी मालिक आदि मौजूद थे.

    जानकारी के मुताबिक सफारी के पहले तीन दिन फुल है. ताडोबा बफर जोन के सभी 15 पर्यटक द्वार पर्यटन के लिए खोल दिए गए हैं. इसके अलावा, जूनोना, नवेगांव-रामदेगी और पलासगांव के 3 द्वारों से भ्रमण की अनुमति है. प्रत्येक द्वार से 6 जिप्सियों की अनुमति है. ताडोबा बफर में बोटिंग, कयाकिंग, मचान स्टे, साइकलिंग, वॉकिंग ट्रेल्स और बर्ड वॉचिंग जैसे अन्य आकर्षण भी हैं. 

    इस समय वन विभाग द्वारा कई नई पहल की जा रही है. सफारी के दौरान ठंडा पानी पीने के लिए, गाईड के लिए वाटर फिल्टर प्रदान किया जाता है. वन क्षेत्र में प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग को कम करने के लिए सफारी के दौरान नाश्ता करने के लिए ताडोबा में पंचधारा विसावा इंटरप्रिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है. ताडोबा ने सिंगल युज वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध पर्यटकों को प्लास्टिक की बोतलों, प्लास्टिक में पैक किए गए स्नैक्स और प्लास्टिक के टिफिन बॉक्स में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है. पहले सफारी में पर्यटकों ने चार बाघों के साथ एक जंगली कुत्ता के दर्शन किए. सफारी को लोगों का भारी प्रतिसाद रहा. 

    कोरेाना भय को ध्यान में लेते हुए सभी सावधानी बरती जा रही है. मार्गदर्शकों का टीकाकरण, मास्क, सैनिटायजर आदि उपाययोजना पहले ही की है. इससे अगला पर्यटन सुचारू रूप से चले यह इच्छा है.

    एस.एस. बेग, महिला गाईड, ताडोबा

    प्रसिध्द बाघों ने पहले ही दिन पर्यटकों को दर्शन देकर शुरूवात अच्छी हुई है. इसलिए बाघों को देखने के लिए पर्यटकों ने ताडोबा को भेट देने के लिए अब किसी प्रकार दिक्कत नही है.  

    जितेंद्र रामगांवकर, क्षेत्र संचालक, ताडोबा