File Photo
File Photo

    Loading

    • शिवनी वनपरिक्षेत्र मौजा चारगांव की घटना
    • घटनास्थल पर गांववासियों ने जताया रोष

    सिंदेवाही. शिवनी वन क्षेत्र के मौजा चारगांव निवासी 19 वर्षीय युवक की बाघ के हमले में मौत होने का मामला सोमवार की सुबह उजागर हुवा. घटना के पश्चात गांव के लोगों ने घटनास्थल पर वनविभाग के खिलाफ रोष व्यक्त किया. जिससे कुछ देर के लिए तणाव की स्थिति निर्माण हुवी थी.  

    विस्तृत जानकारी के मुताबिक, ताडोबा बफर झोन के शिवनी वन क्षेत्र के चारगांव निवासी श्रीकांत पटवारू श्रीरामे (19) यह शुक्रवार 6 जनवरी को अपने खेत पर गया तो वह वापस घर नहीं लौटा. परिवार के सदस्यों ने उसकी तलाश की. परंतु वह कही पर भी नही पाए जाने पर रविवार 8 जनवरी को सिंदेवाही पुलिस स्टेशन में श्रीकांत के लापता की शिकायत दर्ज की. 

    इसी बीच 8 जनवरी को कुकडहेट्टी के खेत में एक बकरी को बाघ ने मारने की घटना उजागर हुवी. उसके पश्चात वनविभाग टीम ने घटनास्थल पहुचकर पंचनामा किया. 

    यह घटना अभी शांत हुवी नही की सोमवार 9 जनवरी की सुबह एक युवक का शव उसी परिसर (कूकडहेट्टी गट क्रमांक 864) से मिला. लेकिन इस घटना में वन विभाग ने बिना किसी पार्टी के समक्ष पंचनामा कराए युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और चारगांव के पटवारू श्रीरामे को फोन पर सूचना दी कि आपके पुत्र को बाघ ने मार डाला है. इसके बाद चारगांव व कुकडहेट्टी के ग्रामीण घटना स्थल(कुकडहेट्टी गट क्रमांक 864) पर एकत्र हो गए और शिवनी वन विभाग के अधिकारी पर रोष जताया. जिससे कुछ घंटो के लिए तणाव की स्थिति रही. 

    इसके बाद डीएफओ खुशाग्र पाठक ने सिंदेवाही पुलिस थाने भेट दी व मृतक के पिता से चर्चा की. डीएफओ से चर्चा के बाद मृतक श्रीकांत श्रीराम के शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया. वन विभाग की ओर से मृतक के परिवार को पचास हजार रुपये दिए गए. 

    डीएफओ खुशाग्र पाठक से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि रविवार को कुकडहेट्टी में खेत में बाघ द्वारा बकरी को मारे जाने की घटना ताजा घटना है. कि सुबह फिर उसी इलाके में एक युवक का शव मिला. इस घटना में मृतक के परिजनों ने वन विभाग पर कुछ आरोप लगाए हैं. इन सभी मामलें की जांच की जाएगी और अगर यह पाया गया कि हमारे कर्मचारियों से कोई गलती हुई है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही मृतक के परिजनों को पत्र दिया गया है कि मृतक के छोटे भाई को 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी का प्रस्ताव लिया जायेगा.