The country's economic condition is getting stronger, claims Mungantiwar while analyzing the budget

Loading

चंद्रपुर. राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने यहां दावा करते हुए कहा कि, विपक्षी दल चाहे जितनी आलोचना कर रहे हो, वास्तविकता तो यह है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतवर्ष आर्थिक रूप से संपन्न हो रहा है, मजबूत हो रहा है, यही वजह है कि, भारत देश अब आर्थिक स्थिति में समूची दुनिया में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के बाद 5 वें स्थान पर पहुंच चुका है.

केन्दीय तथा राज्य सरकार के बजट का विश्लेषण करने के लिए प्रियदर्शिनी सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में वे बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि, देश में नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री पद की कमान संभालने से पहले भारत आर्थिक स्थिति में दुनिया में 11 वें स्थान पर था, लेकिन अब देश की इकोनॉमी 3.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है, जो समूचे भारतवासियों के लिए गर्व की बात है. उन्होंने दावा किया कि, देश की हो रही आर्थिक उन्नति को देखते हुए ही प्रधानमंत्री मोदी को जी 20 की अध्यक्षता प्राप्त हुई है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को विश्वगुरु बताते हुए उनके रूप में देश को प्राप्त एक मौलिक भेंट निरूपित किया.

उन्होंने कहा कि, देश मे इससे पहले यूपीए के मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार थी, मनमोहन सिंह के नेतृत्व में पिछली सरकार ने वर्ष 2005 से 2014 के अपने कार्यकाल में विकास कामों पर 49.20 लाख करोड़ का खर्च किया जबकि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2014 से 2023 के अपने कार्यकाल में 117.40 लाख करोड़ रुपये विकास कामों पर खर्च किये, जो कि पिछली सरकार के मुकाबले दोगुना है. यही वजह है कि आज देश मे हरतरफ एक्सप्रेस वे, टनल्स, सड़कों का जाल दिखाई दे रहा है.

उन्होंने कहा कि, भारत मे जिस रफ्तार से विकास हो रहा है, उसे देखते हए चीन और पाकिस्तान जैसे देशों की चिंताएं बढ़ गयी है. उन्होंने दावा किया कि, जो काम 66 वर्ष में अन्य सरकारें नहीं कर सकी, वह मोदी सरकार में मात्र 9 वर्षों में कर दिखाया है. 

उन्होंने राज्य सरकार के बजट पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि, राज्य में पिछली महाविकास आघाडी की सरकार हरदम यही रोना रो रही थी कि, केंद्र सरकार पैसे नहीं दे रही है, जबकि राज्य में पैसों की कभी कमी रही ही नहीं थी, कमी थी तो बस इच्छाशक्ति की. राज्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में इस बार का पेश किया गया बजट सर्वथा जनकल्याणकारी होने के दावा उन्होंने किया.

उन्होंने यह भी दावा किया कि, जब वे वित्तमंत्री थे तब राज्य का अबतक का सबसे अधिक 11975 करोड़ का सरप्लस रेवेन्यू देने वाला बजट पेश करने का कीर्तिमान उनके नाम हुआ है, यह बात जिले के नागरिकों के लिए गौरवशाली है.

जिले में 205 से अधिक विकास कार्य

मुनगंटीवार ने दावा किया कि, उनके अब तक के सत्ताकाल में उन्होंने जिले में 205 से अधिक विकास कामों को अंजाम दिया है, जिनमें मेडिकल कॉलेज, सैनिक स्कूल, बीआरटीसी, वन अकादमी, बोटनिकल गार्डन, बल्लारपुर और चंद्रपुर समेत अन्य बस स्टैंड, प्रशासनिक इमारतें, स्टेडियम आदि का प्रमुखता से समावेश है. 

फिल्मी सितारों को भी आकर्षण

मुनगंटीवार ने बताया कि, जिले में हुए विकास कामों का बॉलीवुड के फिल्मी सितारों को भी अब आकर्षण लगने लगा है. सैनिक स्कूल में बनाये गए यूरोपियन स्टैंडर्ड के फुटबॉल ग्राउंड पर खेलने की इच्छा बॉलीवुड के सितारे अभिषेक बच्चन, रणवीर सिंह तथा टाइगर श्रॉफ ने जाहिर की है. तीनों ने उनसे कहा है कि, वे राजनीतिक हस्तियों के विरुद्ध  बॉलीवुड हस्तियों की यहां एक फुटबाल मैच खेलने को इच्छुक है.