वासेरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चोरी, रात पाली में चौकीदार की मांग

    चंद्रपुर. सिंदेवाही तहसील के वासेरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रिक्त पदों न भरे जाने से रात पाली में हास्पिटल में कोई चौकीदार नहीं रहता है. इसका फायदा उठाकर शुक्रवार की रात वैक्सीन बॉक्स की वोल्टेज मशीन चोरी हो गई है.

    वासेरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 6 उपकेंद्र है इससे कुल 22 गांव संलग्न है. स्वास्थ्य केंद्र के मजबूत इमारत है वहां पर कर्मचारियों के निवास की व्यवस्था की गई है. किंतु कई वर्षो से अनेक पद रिक्त होने से उचित सेवा नहीं मिल रही है. केंद्र के स्वास्थ्य सेविका, सेविका, औषधी वितरक, पर्यवेक्षक, चपरासी, चौकीदार जैसे पद रिक्त पडे है.

    वर्ममान में दो डाक्टर, एक स्वास्थ्य सेवक, एक सेविकास और एक चपरासी पर अस्पताल की जिम्मेदारी है. स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन 50 से 60 मरीजों की जांच की जाती है. यहां पर रोगियों को लाने ले जाने के लिए एम्बुलेंस है किंतु ईंधन के अभाव में वह भी धूल फांक रही है.

    रात पाली में पहरेदारों की कमी के कारण पिछले कुछ वर्षों से स्वास्थ्य केंद्र रात को लावारिश प्रतीत होता है. पिछले कुछ दिनों में स्वास्थ्य केंद्र में टीवी का रिसीवर और चिकित्सा अधिकारी के सामने लगी घंटी जैसे कई छोटे-छोटे सामान चोरी हो गए हैं. लेकिन शुक्रवार को  वैक्सीन बॉक्स कीवोल्टेज मशीन चोरी हो गई, जिससे स्वास्थ्य केंद्र में हड़कंप मच गया. घटना के दिन दोनों चिकित्सक स्वास्थ्य केंद्र से अनुपस्थित रहने के कारण कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई.

    वर्जन

    सिंदेवाही के मेडिकल अधीक्षक डा. प्रफुल सुने ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में रात पाली में चौकीदार नहीं रहता है और केंद्र खुला रहता है संभावता इसकी वजह से चोरी हुई है. जल्द ही ठेका पध्दति से चौकीदार रखा जाएगा तथा चोरी की रिपोर्ट दर्ज करायी जाएगी.