Tigress attack kills woman forest guard in Maharashtra's Tadoba sanctuary
File Photo

    Loading

    चंद्रपुर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के चंद्रपुर (Chandrapur) जिले के ताडोबा अंधारी बाघ अभयारण्य (टीएटीआर) (Tadoba Tiger Sanctuary) में शनिवार सुबह एक बाघिन (Tigress) ने महिला वन रक्षक (Woman Forest Official) को मार डाला। वह वहां बाघों की संख्या निर्धारित करने के लिए तीन अन्य कर्मियों के साथ एक सर्वेक्षण कर रही थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    उन्होंने बताया कि मृतक वन रक्षक स्वाति दुमाने टीएटीआर के मुख्य क्षेत्र में कोलारा वन रेंज में पदस्थ थी। टीएटीआर के मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) डॉ जितेंद्र रामगांवकर ने कहा, “दुमाने ने तीन सहायकों के साथ अखिल भारतीय बाघ अनुमान (एआईटीई)-2022 के तहत शनिवार सुबह सात बजे संकेत सर्वेक्षण शुरू किया। टीएटीआर के मुख्य क्षेत्र के अंतर्गत कोलारा गेट से कंपार्टमेंट नंबर 97 तक लगभग चार किलोमीटर चलने के बाद, टीम ने एक बाघिन को सड़क पर आगे बैठे देखा, जो उनसे लगभग 200 मीटर की दूरी पर थी। टीम ने लगभग आधे घंटे तक इंतजार किया और जंगल के एक घने हिस्से के माध्यम से चक्कर लगाने की कोशिश की।”

    उन्होंने बताया कि बाघिन ने हरकत का एहसास होने के बाद उनका पीछा किया और दुमाने पर हमला कर दिया, जो तीन सहायकों के ठीक पीछे चल रहीं थी। बाघिन उन्हें घसीटकर जंगल के अंदर ले गई। अधिकारी ने बताया कि बाद में घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और शव को खोजा, जिसे पोस्टमार्टम के लिए चिमूर सरकारी अस्पताल भेज दिया गया।

    रामगांवकर ने बताया कि घटना के बाद एआईटीई-2022 के संकेत सर्वेक्षण और पैदल भ्रमण की कवायद को अगली सूचना तक रोक दिया गया है और ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एहतियात बरता जा रहा है।