Bribe, Maharashtra
महाराष्ट्र में रिश्वत

    Loading

    • ठेकेदार से 81 लाख की मांग, 50 लाख में हुआ सौदा तय

    चंद्रपुर. रिश्वत प्रतिबंधक विभाग नागपुर, चंद्रपुर की टीम ने एक साथ तीन स्थानों पर कार्यवाही कर जलसंधारण विभाग के आला अधिकारियों को एक ठेकेदार से 50 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ पकडने में सफलता पायी है. इस कार्रवाई से वरिष्ठ अधिकारियों में हड़कम्प मच गया है.

    बताया जाता है कि कोल्हापुरी बांध बनाने का ठेका लेनेवाले ठेकेदार से इन अधिकारियों ने 81 लाख से अधिक की रिश्वत की मांग की थी. इसमें से 50 लाख देने का तय हुआ और ब्रम्हपुरी में संबंधित अधिकारी को ठेकेदार द्वारा रिश्वत की राशि सौपते ही रिश्वत प्रतिबंधक विभाग की टीम ने धरदबोचा. संबंधित अधिकारी के साथ मिले चंद्रपुर और नागपुर के वरिष्ठ अधिकारियों को भी एसीबी की टीम ने उसी समय धरदबोचा. 

    शिकायतकर्ता नागपुर निवासी है. जबकि आरोपी मृद व जलसंधारण कार्यालय जि.नागपुर के जिला जलसंधारण अधिकारी एवं प्रभारी प्रादेशिक जलसंधारण अधिकारी श्रेणी 1 कविजीत पाटिल 32,  मृद एवं जलसंधारण कार्यालय जि. चंद्रपुर के उपविभागीय जलसंधारण अधिकारी एवं प्रभारी जिला जलसंधारण अधिकारी श्रेणी 1 श्रावण शेंडे 46, मृद एव जलसंधारण कार्यालय जि.चंद्रपुर के विभागीय लेखाधिकारी श्रेणी 1 रोहित गौतम 35 है. 

    शिकायतकर्ता ठेकेदार ने मृद एवं जलसंधारण कार्यालय जि.नागपुर और जि. चंद्रपुर में कोल्हापुरी बांधों के सर्वेक्षण के काम का ठेका लिया था. इस काम का बिल की राशि जारी करने के एवज में तीनों आला अधिकारियों ने उससे कुल 81 लाख  2 हजार  536 रुपयों की रिश्वत मांगी थी. संबंधित ठेकेदार को यह राशि नहीं देनी थी उसने तुरंत रिश्वत प्रतिबंध विभाग नागपुर में इसकी शिकायत कर दी. 

    रिश्वत प्रतिबंधक विभाग ने इस मामले की पहले जांच पडताल की और फिर आरोपियों को रंगेहाथ पकडने के लिए जाल बिछाया. आरोपी मृद एवं जलसंधारण कार्यालय जि. चंद्रपुर के उपविभागीय जलसंधारण अधिकारी एवं प्रभारी जिला जलसंधारण अधिकारी श्रेणी 1 श्रावण शेंडे 46 ने उसे ब्रम्हपुरी में तय की गई राशि में से 50 लाख रुपये की रिश्वत लेने के लिए ठेकेदार को बुलाया था. और टीम के सदस्य पहले से निगरानी रखे हुए थे. उन्होने श्रावण शेंडे द्वारा रिश्वत स्वीकारते ही उन्हें धरदबोचा. इसके अलावा इस मामले में सम्मिलित दोनों अन्य आरोपियों को उसी समय एसीबी की अलग अलग टीम ने धरदबोचा.

    यह कार्रवाई रिश्वत प्रतिबंध विभाग के पुलिस अधीक्षक राकेश ओला, नागपुर परिक्षेत्र के अप्पर पुलिस अधीक्षक मधुकर गीते के मार्गदर्शन में नागपुर रिश्वत प्रतिबंधक विभाग के पुलिस उपअधीक्षक अनामिका मिर्झापुरे के नेतृत्व में नागपुर रिश्वत प्रतिबंधक विभाग के पुलिस निरीक्षक सचिन मत्ते, सारंग मिराशी, प्रवीण लाकडे, चंद्रपुर रिश्वत प्रतिबंधक विभाग के जितेंद्र गुरूनुले, स.फौ. संतोष पंधरे, पु.हवा. विकास सायरे, पु.ना. सारंग बालपांडे, सुशील यादव, महिला पुलिस कर्मी बबिता कोकर्डे, गीता चौधरी, अस्मिता मेश्राम, करूणा सहारे, पु.सि. हरीश गांजरे, पु.ना. अमोल भक्ते, चंद्रपुर रिश्वत प्रतिबंधक विभाग के ना.पु. रोशन चांदेकर, संदेश वाघमारे, नरेश नन्नावरे, पु.सि. अमोल सिडाम, महिला पुलिस कर्मी पुष्पा काचोरे, चा. पु. सि. सतीश सिडाम ने की.