अवैध रेत उत्खनन करते ट्रक और जेसीबी जब्त, ग्रापं ने राजस्व विभाग को कार्रवाई के लिए किया बाध्य

    Loading

    शंकरपुर. चिमूर तहसील के उसेगांव समीप स्थित सोनेगाव (गां ) के उमा नदी से रेत का अवैध रुप से जेसीबी की  सहायता से पिछले पांच दिनों से उत्खनन शुरु था. इसे देखते उसेगांव ग्रापं ने राजस्व विभाग को कार्रवाई के लिए बाध्य किया और कार्रवाई के दौरान ट्रक और जेबीसी जब्त कर लिया है.

    विस्तृत जानकारी के अनुसार चिमूर तहसील के उसेगांव समीप सोनेगांव (गां) के उमा नदी किनारे से 4 जून से जेसीबी की सहायता से रेत का उत्खनन शुरु था. ट्रक में रत भररर नेरी, सोनेगांव नदी पुल के काम पर ले जाया जा रहा. इसकी सूचना मिलने परग्रापं ने 6 जून को रेत लदे ट्रक को रोक लिा किंतु 8 घंटे बाद भी राजस्व विभाग के अधिकारी न आने पर ट्रक चालक दूसरे मार्ग से ट्रक लेकर चले गए. यह राजस्व विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से होने का आरोप किया है.

    पुन: दूसरे दिन उसेगांव मार्ग से रेत परिवहन शुरु था.उसेगांव वासियों ने रेत भरा ट्रक गांव से ले जाने मना किया तो ठेकेदार राजनीतिक रसूख और जबरन रेत लोडेड ट्रक ले गया.

    उसेगांव ग्राम पंचायत ने 9 जून की दोपहर 1 बजे सोनेगांव (गां) के उमा नदी किनारे जाकर जेसीबी की सहायता से की जा रही रेत उत्खनन शुरु था. ग्रापं पदाधिकारी आर.आई.कुमरे को फोन पर सूचना दी. सूचना मिलते ही कुमरे, नायब तहसीलदार कोवे भी पहुंच गए. नदी किनारे उसेगांव ग्रापं के पदाधिकारी डेरा डाले बैठे थे. जब तक अवैध रेत परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती वहीं पर अमरण अनशन की चेतावनी राजस्व विभाग के अधिकारियों को दी.

    अंतत: उसेगांव ग्रापं की मांग के सामने राजस्व विभाग के अधिकारी झुके और ट्रक क्रं. एमएच 34 ए 3803, जेसीबी जब्त कर लिया. इस कार्रवाई के दौरान पंचनामामें 100 ब्रासरेत चोरी दर्ज की है. अब ठेकेदार से राजस्व विभाग कितना जुर्माना वसूलता है इस ओर निगाहें लगी है. यह कार्रवाई के समय पर नायब तहसीलदार कोवे, आर.आई. कुमरे, पटवारी वाघमारे, उसेगांव सरपंच प्रियंका पाटील, उपसरपंच निखिल चाफले, ग्रापं सदस्य ब्रम्हा सांदेकर, आपरेट शिगाल पाटील उपस्थित थे.

    उसेगांव से रेत लोडेड ट्रक ले जाने का ग्रामीणों ने विरोध किया है. इसलिए ग्रामीणों की भावना का सम्मान करते हुए उसेगांव से रेत परिवहन न करें ऐसी चेतावनी ग्राम पंचायत ने राजस्व विभाग और ठेकेदार को दी है.

    नीखिल चाफले उपसरपंच उसेगांव ग्रा.पंचायत