shinde
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ ‘प्याज’ के गिरते दामों (Onion Price) को लेकर आज महाराष्ट्र का किसान हैरान परेशान है। वहीं थोक बाजार में ‘प्याज’ का भाव गिरने के बीच अब महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने बीते मंगलवार को विधानसभा में कहा कि उनकी सरकार प्याज की खेती करने वाले किसानों के साथ कड़ी है। उन्होंने कहा कि, यदि जरूरत पड़ी तो खुद सरकार किसानों को वित्तीय मदद मुहैया कराएगी।

मामले पर विधानसभा के निचले सदन में शिंदे ने कहा, “हम प्याज की खेती करने वाले अपने किसानों भाइयों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) ने प्याज की खरीद शुरू कर दी है जिससे भाव बढ़ेगा।” पता हो कि, नेफेड केंद्र सरकार के तहत एक शीर्ष संगठन है।

इसके साथ ही CM शिंदे ने महाराष्ट्र के बजट सत्र के दूसरे दिन कहा कि, उनके अनुरोध पर नेफेड ने प्याज की खरीद बढ़ा दी है और किसानों से 2।38 लाख टन प्याज पहले ही खरीदी जा चुकी है। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी विशेष क्षेत्र में क्रय केंद्र नहीं है, तो वहां इसे किसानों के लिए जल्द ही खोला जाएगा।

जानकारी हो कि महाराष्ट्र में एशिया के सबसे बड़े प्याज बाजार ‘लासलगांव कृषि उत्पाद बाजार समिति’ में बीते सोमवार तक प्याज का भाव गिरकर 2 से 4रुपये/किलो  तक रह गया जिसके कारण नाराज किसानों ने प्याज बेचना बंद कर दिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “प्याज के निर्यात पर कोई पाबंदी नहीं है। यदि जरूरी हुआ तो किसानों को कुछ वित्तीय सहायता भी मुहैया कराई जाएगी।”

इसके पहले विधानसभा में नासिक से आने वाले NCP नेता छगन भुजबल ने किसानों की पीड़ा का जिक्र किया था और केंद्र सरकार की प्याज संबंधी नीति पर सवाल भी उठाया था। भुजबल ने सलाह दी थी कि, “राज्य के सबसे बड़े थोक बाजार में से एक हमारे निर्वाचन क्षेत्र में है। तुर्किये, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, यूक्रेन, मोरक्को, उज्बेकिस्तान और बेलारूस में फिलहाल प्याज की बहुत अधिक मांग है। हमें प्याज का निर्यात करना चाहिए जिससे हमारे किसानों को लाभ होगा।”