sanjay raut
File

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में ग्राउंड को टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के नाम पर रखने को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। बीजेपी (BJP) और वीचपी (VHP) महाराष्ट्र (Maharashtra) की महा विकास अघाड़ी सरकार पर इस मुद्दे को लेकर हमलावर हो गई है। इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत (Shivsena Leader Sanjay Raut) ने बीजेपी पर पलटवार किया है। संजय राउत ने कहा है कि, बीजेपी को लगता है कि उन्हें ही इतिहास का ज्ञान है। सब नया इतिहास लिखने बैठे हैं, ये इतिहासकार इतिहास बदलने आए हैं। हम टीपू सुल्तान के बारे में जानते हैं, बीजेपी से सीखने की जरूरत नहीं। 

    एएनआई के अनुसार, राउत ने कहा, ‘अगर वे कहते हैं कि इसका नाम टीपू के नाम पर रखा गया है और इसके लिए वे ऐसा वैसे करेंगे, तो उन्हें यह कहकर छोड़ देना चाहिए कि यह सब उन्हें शोभा नहीं देता। राज्य सरकार अपने निर्णय लेने में सक्षम है। नया इतिहास मत लिखो। आप दिल्ली में इतिहास बदलने की कोशिश जारी रख सकते हैं लेकिन आप इसमें भी सफल नहीं होंगे।’

    दरअसल, मुंबई में एक प्लेग्राउंड (Play Ground) और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के नाम को लेकर पिछले दिनों बहस शुरू हुई थी। टीपू सुल्तान के नाम पर रखे गए एक ग्राउंड का 26 जनवरी को उद्घाटन किया गया था। मुंबई के मलाड में कांग्रेस नेता और मुंबई के संरक्षक मंत्री असलम शेख (Congress Leader Aslam Shaikh) ने अपने चुनाव क्षेत्र में इस ग्राउंड का उद्घाटन किया था। लेकिन उद्घाटन से पहले बीजेपी (BJP) समेत विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने इस ग्राउंड और कॉम्प्लेक्स के नाम को लेकर आपत्ति जताई थी।

    इस मामले में मुंबई में महाराष्ट्र बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन भी किया था। हालांकि पुलिस ने इन्हे बाद में हिरासत में ले लिया था। बता दें कि, वीएचपी नेता श्रीराज नायर ने इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए कहा कि, मुंबई की शांति को बर्बाद करने के इरादे से किया गया है और इससे बचा जा सकता था। महाराष्ट्र एक संत भूमि है और एक क्रूर हिंदू विरोधी के नाम पर एक परियोजना का नामकरण करना निंदनीय है।

    वहीं बीजेपी नेता राम कदम ने एक बयान में कहा था कि, 24 घंटे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शिवसेना के हिंदुत्व की बात की थी और अब राज्य का सीएम रहते मुंबई में मैदान का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा जा रहा है। ठाकरे सरकार के अगुवाई में उनके मंत्री टीपू सुल्तान नाम के मैदान का उद्घाटन करेंगे।