Controversy over naming of playground in Mumbai after Tipu Sultan, VHP-BJP targets Maharashtra government
Photo:Twitter

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में एक प्लेग्राउंड (Play Ground) के नाम को लेकर बहस शुरू हो गई है। दरअसल टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के नाम पर रखे गए एक ग्राउंड का 26 जनवरी को उद्घाटन मुंबई के मलाड में कांग्रेस नेता और मुंबई के संरक्षक मंत्री असलम शेख (Congress Leader Aslam Shaikh) द्वारा अपने चुनाव क्षेत्र में किया जाना है। इस उद्घाटन से पहले बीजेपी (BJP) समेत विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने आपत्ति जताई है।

    वीएचपी नेता श्रीराज नायर ने इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए कहा कि, मुंबई की शांति को बर्बाद करने के इरादे से किया गया है और इससे बचा जा सकता था। महाराष्ट्र एक संत भूमि है और एक क्रूर हिंदू विरोधी के नाम पर एक परियोजना का नामकरण करना निंदनीय है।

    महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के रविवार के बयान के बाद से महाराष्ट्र में गरमाई राजनीति में पहले से जारी शिवसेना-बीजेपी में जुबानी जंग के बीच इस मामले में भी भाजपा को टीपू सुल्तान के नाम पर शिवसेना पर निशाना साधने का मौका मिल गया है। बीजेपी नेता राम कदम ट्विटर पर बयान जारी करते हुए कहा है कि, 24 घंटे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शिवसेना के हिंदुत्व की बात की थी और अब राज्य का सीएम रहते मुंबई में मैदान का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा जा रहा है। ठाकरे सरकार के अगुवाई में उनके मंत्री टीपू सुल्तान नाम के मैदान का उद्घाटन करेंगे।

    गौरतलब है कि, इससे पहले भी महाराष्ट्र में टीपू सुल्तान के नाम को लेकर शिवसेना-बीजेपी एक दूसरे पर जुबानी हमले कर चुकी हैं।  बीते वर्ष मुंबई के गोवंडी इलाके में एक गार्डन को टीपू सुल्तान का नाम देने को लेकर विवाद हुआ था और अब एक प्लेग्राउंड को लेकर इसी तरह का विवाद शुरू हो गया है।