69 cases JN.1 variant of Covid reported in country till December 25
Representative Image

    Loading

    मुंबई: देश (India) में ओमीक्रोन (Omicron) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं कोरोना (Corona Virus) की दोनों लहरों के दौरान देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में से एक रहे महाराष्ट्र (Maharashtra) में टेंशन लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आज से शुरू होने वाले होने जा रहे महाराष्ट्र के विंटर सेशन (Maharashtra Winter Session) से पहले किए गए कोविड टेस्ट (Covid Test) में चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। एएनआई के अनुसार, राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि, महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में 8 पुलिसकर्मियों सहित 10 व्यक्ति कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं। लगभग 3,500 नमूनों का परीक्षण किया गया था। 

    इस बीच देश में ओमीक्रोन (Omicron) के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि, यह वायरस डेल्टा की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है। इसी बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में मंगलवार को 11 नए ओमीक्रोन केस सामने आए हैं। राज्य में ओमीक्रोन संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर मंगलवार तक 54 हो चुकी है।

    मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 200 हो गई थी, ये आंकड़ा बुधवार को और बढ़ा है। शुरू से ही कोविड (COVID-19) का तांडव झेल चुके महाराष्ट्र (Maharashtra) में सबसे अधिक 54 मामले ओमीक्रोन के सामने आए हैं। जबकि दिल्ली (Delhi) में भी ओमीक्रोन के मामलों लगातार सामने आ रहे हैं। दिल्ली में भी ओमीक्रोन के मामलों की संख्या मंगलवार को 54 थी, बुधवार को बढ़कर यह 57 हो गए हैं। 

    दरअसल, ओमीक्रोन वेरिएंट की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी। कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला है।