Corona's new variant Omicron also raised concern in Maharashtra, the Mayor of Mumbai said - every person coming from South Africa will be quarantined
Photo:ANI

    मुंबई: साउथ अफ्रीका (South Africa) में इस सप्ताह सामने आए कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्वरूप (New Variant of Corona) ओमीक्रॉन (Onicron) ने दुनियाभर के लिए चिंता पैदा कर दी है। इस बीच भारत में भी इस नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। वहीं मुंबई (Mumbai) में साउथ अफ्रीका से आनेवाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा।

    मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर के हवाले से एएनआई ने बताया है कि, मेयर ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा और उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।” मुंबई में बीएमसी ने आज शाम 5:30 बजे नए कोरोना वैरिएंट को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है। 

    बता दें कि, दक्षिण अफ्रीका में सामने आए इस नए स्वरूप के बारे में दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रांत गौतेंग में महामारी के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए यही उत्परिवर्तित स्वरूप जिम्मेदार हो सकता है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि नया स्वरूप वास्तव में कहां से आया है लेकिन पहली बार दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने इसका पता लगाया और हांगकांग और बोत्सवाना के यात्रियों में भी इसका संक्रमण देखा गया है।

    वहीं ओमीक्रॉन वायरस मौत का तांडव न खेल सके, इसके लिए कई देशों ने अपनी से प्लान बनाना शुरू कर दिया है।  इसी कड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी ने (Narendra Modi) की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक की। इस दौरान उन्होंने बैठक में शामिल अधिकारीयों से चर्चा की।  दूसरी तरफ श्रीलंका रविवार से छह दक्षिण अफ्रीकी देशों के अधिकतर यात्रियों को अपनी सीमा में प्रवेश देने पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

    गौरतलब हो कि कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान इस हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला। विश्व निकाय ने वायरस के इस स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है। इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। इससे संक्रमण के मामले बोत्स्वाना, बेलजियम, हांगकांग और इजराइल में भी मिले हैं।