Covid Lockdown : Unlock in Maharashtra from today, know what is open in Mumbai and these 25 districts of the state
File

    मुंबई: देश में उठी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर में सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र (Maharashtra) में अब हालात बेहतर होने लगे हैं। राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में गिरवाट आने लगी है। ऐसे में राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 11 जिलों में ‘ब्रेक द चेन’ (Break the Chain) आर्डर जारी किया गया है। साथ ही कई जिलों में प्रतिबंधों में ढील दी गई।

    राज्य सरकार ने कम संक्रमण दर वाले 25 जिलों में कोरोना पाबंदियों में ढील दी है। इसके साथ ही दुकानों के खुलने के समय को बढ़ा दिया। वहीं मुंबई में इस बीच बीएमसी ने गैर-जरूरी दुकानों को भी अब रात 10 बजे तक शुरू रहने की परमिशन दे दी है। 

    वैसे महाराष्ट्र सरकार ने जिन 25 जिलों में कोविड पाबंदियों में ढील दी है उनमें अब शॉपिंग मॉल शुरू होने की भी अनुमति है। दुकानें अब रात आठ बजे तक और शनिवार को शाम तीन बजे तक खुल सकेंगी। इस नए अनलॉक आदेश में कहा गया है कि, मंगलवार 3 अगस्त यानी आज से ही सभी छूट लागू होंगी।

    अनलॉक के दिशानिर्देश:

    – सभी दुकानें, जरुरी और गैर जरुरी दुकाने अब रात 8 बजे तक शुरू रहेंगी। सिर्फ शनिवार को सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक शुरू रख सकेंगे। रविवार को दुकानें बंद रहेंगी।

    – गार्डन और खेल के मैदान शुरू रहेंगे।

    – सभी सरकारी और निजी कार्यालय अपनी पूरी शमता के साथ शुरू होंगे, इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ध्यान रखना होगा।

    – निर्माण, कृषि कार्य, यातायात अपनी पूरी शमता के साथ शुरू रहेंगे।

    – जिम, सलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा रात आठ बजे तक शुरू रहेंगे, इनमें एसी के उपयोग पर रोक होगी और सभी 50 प्रतिशत शमता के साथ काम खोले जा सकते हैं।

    – सभी सिनेमा घर, थियेटर अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

    – धार्मिक स्थल भी अगले आदेश तक नहीं खोले जाएंगे।