Maharashtra Bhushan Award Ceremony
PTI Photo

Loading

पुणे: महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता अजित पवार ने नवी मुंबई में रविवार को आयोजित राज्य पुरस्कार समारोह में लू लगने से लोगों की मौत होने के मामले में राज्य सरकार के खिलाफ मंगलवार को गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किये जाने की मांग की। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखे एक पत्र में पवार ने कहा कि यह त्रासदी प्राकृतिक नहीं थी, बल्कि यह मानव निर्मित आपदा थी और इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। 

प्रदेश के खारघर में स्थित कॉर्पोरेट पार्क में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। चिलचिलाती धूप में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था, जिनमें अधिकतर लोग महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित अप्पासाहेब धर्माधिकारी के अनुयायी थे। रविवार को कार्यक्रम के दौरान लू लगने और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी थी।  पवार ने अपने पत्र को ट्विटर पर भी पोस्ट किया।

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘‘लाखों नागरिकों ने खारघर में ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार वितरण समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान कई लोग लू से पीड़ित हुए, जिसमें 13 निर्दोष अनुयायियों की जान चली गई। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना प्राकृतिक आपदा नहीं है, बल्कि यह मानव निर्मित आपदा है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए पूरी तरह से सरकार जिम्मेदार है।”

पवार ने इस घटना के लिए सरकार के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने तथा एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश से इस मामले की जांच कराने की मांग की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता ने सरकार से मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये के बदले 20-20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी मांग की। पवार ने कहा, ‘‘मैं यह भी मांग करता हूं कि जो लोग लू से पीड़ित हुए हैं, उनका मुफ्त इलाज किया जाए और उन्हें पांच लाख रुपये की सहायता दी जाए।”