udhhav-pawar
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. आज महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और शिवसेना (Shiv sena)के कुछ अन्य विधायकों के गुजरात में डेरा डालने के बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पार्टी के शीर्ष नेताओं एवं विधायकों ने अब से कुछ देर पहले एक बैठक की। वहीँ बैठक के बाद शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को अपने विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला किया है, साथ ही खबर है कि सेवरी विधायक अजय चौधरी शिवसेना विधायक दल के नए नेता होंगे।

    उधर इस कार्रवाई के बाद शिंदे ने कहा कि वे बालासाहब ठाकरे के पक्के शिवसैनिक हैं और सत्ता के लिए धोखा कभी नहीं देंगे। गौरतलब है की  शिवसेना नीत महा विकास अघाडी MVA सरकार को सोमवार को उस समय झटका लगा था, जब महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में उसे हार मिली थी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस भी MVAका हिस्सा हैं। 

    क्या कहा शरद पवार ने 

    इसके साथ ही इन सभी हलचलों के बीच शरद पवार मीडिया के सामने आए। उन्होंने करीब 11 मिनट तक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसके बाद शरद पवार ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को गिराने की तीसरी बार कोशिश की गई है, लेकिन उन्होंने भरोसा जताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हालात संभाल लेंगे।  

    वहीं MVA एमवीए के गठन में अहम भूमिका निभाने वाले पवार ने कहा कि सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और उन्होंने राज्य में सरकार गिरने की स्थिति में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का साथ देने के विकल्प को खारिज कर दिया।  उन्होंने कहा कि वह दिन में बाद में ठाकरे से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्षी दलों के एक संयुक्त उम्मीदवार के चयन को लेकर विपक्ष की बैठक में भाग लेने के तत्काल बाद ही मुंबई रवाना होंगे। 

    इसके साथ ही उन्होंने कहा, “यह शिवसेना का आंतरिक मामला है और वे स्थिति का आकलन करने के बाद हमें सूचित करेंगे।” उन्होंने कहा कि पार्टी शिवसेना का समर्थन करेगी। पवार ने यह भी कहा कि कुछ विधायकों के साथ मिलकर बागी हुए एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री बनने संबंधी अपनी महत्वकांक्षाओं के बारे में उन्हें कभी कुछ नहीं बताया। अंत में पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गिराने की साजिश पहले भी हुई है पर चिंता की बात नहीं।।। उद्धव सरकार हमेशा की तरह चलती रहेगी।