Anil Deshmukh
File Photo: ANI

    Loading

    मुंबई: 100 करोड़ रुपये की वसूली के आरोपों से घिरे महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के खिलाफ ईडी (ED) इस हफ्ते चार्जशीट (Chargesheet) दाखिल कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते ईडी देशमुख के खिलाफ मनी-लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के एक मामले में चार्जशीट दाखिल करेगी। एजेंसी ने इस मामले में 2 नवंबर को देशमुख को गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है। ईडी ने गिरफ्तारी के 60 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर आरोपपत्र दाखिल करने के लिए अपनी जांच तेज कर दी है ताकि देशमुख को डिफ़ॉल्ट जमानत मिलने से रोका जा सके।

    ईडी ने देशमुख को करीब 12 घंटों की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद देशमुख को कोर्ट में पेश किया गया था जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें ईडी की हिरासत में भेज दिया था। वैसे राज्य के पूर्व गृह मंत्री की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र में राजनीति गरमा गई थी।

    दरअसल मामले में ईडी द्वारा जारी किए गए कम से कम पांच सम्मनों पर पेश नहीं हुए थे, लेकिन उच्च न्यायालय के गत सप्ताह इन सम्मनों को रद्द करने से इनकार करने के बाद वह एजेंसी के समक्ष पेश हुए थे। गिरफ्तारी से पहले ईडी ने देशमुख से जुड़े कई ठिकानों पर छपे भी मारे थे। 

    बता दें कि, एंटीलिया के पास विस्फोटक सामग्री बरामदगी मामले के बाद मार्च में मुंबई पुलिस आयुक्त के पद से हटाए गए सिंह ने आरोप लगाया था कि देशमुख ने पुलिस अधिकारियों से शहर में बार और रेस्तरां से प्रति माह 100 करोड़ रुपये इकट्ठा करने के लिए कहा था। केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय सिंह द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे हैं।