प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    गड़चिरोली. केवल तीन गांवों के नागरिकों पर उपचार करने के लिये स्वास्थ्य कर्मचारियों को शारिरीक परेशानी उठाते हुए करीब 150 किमी की सफर पैदल ही तय करना पडऩे का मामला कुरखेड़ा तहसील के मालेवाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सामने आया है. जिससे संबंधित तीन गांव अन्य स्वास्थ्य केंद्र से जोडऩे की मांग निरंतर रूप से की जा रही है. लेकिन इस मांग की ओर संबंधित विभाग की अनदेखी होने के कारण संबंधित अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारी मानसिक और शारिरीक रूप से त्रस्त हो गये है.

    इसके अलावा नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा पाने के लिये परेशानी उठानी पड़ रही है. जिससे संबंधित विभाग इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर मालेवाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आनेवाले नाड़ेकल, गांगीन और बेतकाठी इन गांवों को अन्य स्वास्थ्य केंद्र से जोडऩे की मांग जोर पकड़ रही है. 

    मालेवाड़ा केंद्र में 49 गांवों का समावेश

    वर्तमान स्थिति में मालेवाड़ा प्राामिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत 49 गांवों का समावेश है. विशेषत: इस स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आनेवाले अनेक गांवों में पहुंचाने के लिये अब तक पक्की सड़के नहीं बनी है. नदी, नालों पर पुलिया नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में आवागमन करना मुश्किल हो गया है.

    ग्रीष्मकाल और शीतसत्र में स्वास्थ्य कर्मी  जंगल के रास्ते किसी भी तरह गांवों में पहुंच पाते है. लेकिन बारिश के दिनों में गांवों में पहुंच पाना अंसभव होता है. ऐसे में कोरची तहसील के नाडेकल, गांगीन व बेतकाठी इन गांवों की दुरी 150 किमी के आसपास है. और वर्तमान स्थिति में मलेरियां का सक्रमण बढऩे के कारण सप्ताह में एक बार गांव को भेट देना आवश्यक होता है. ऐसे में स्थिति में स्वास्थ्य कर्मचारियों को भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है. 

    तीन गांव कोटगल से जोडऩे पर होगी सुविधा

    कोरची तहसील के नाडेकल, गांगीन व बेतकाठी यह गांव मालेवाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से काफी दूर है. इन गांवों में पहुंचने के लिये स्वास्थ्य कर्मचारियों को करीब 150 किमी का सफर तय करना पड़ता है. जिससे इस क्षेत्र के मरीजों पर उपचार करना मुश्किल हो गया है. यदि संबंधित तीन गांव कोटगल स्वास्थ्य केंद्र से जोडऩे पर मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी. वहीं स्वास्थ्य कर्मचारी त्रस्त भी नहीं होंगे. जिससे संबंधित गांवों को कोटगल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जोडऩे की मांग की जा रही है.