File Photo
File Photo

    Loading

    • पुलिस प्रशासन ने की व्यापक तैयारी 

    गड़चिरोली. जिले में 2 वर्ष बाद प्रथम बार ही पुलिस भर्ती संपन्न होनेवाली है. जिले में 136 जगह के लिए 17 हजार युवाओं ने आवेदन पेश किए है. सर्वप्रथम लिखित परीक्षा संपन्न होनेवाली है. जिसके मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की है. रविवार 19 जून कपो शहर के करीब 16 केंद्रों पर से 2 सत्र में संपन्न होनेवाले लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवार युवाओं के जत्थे दाखिल हुए है. 

    कोरोना महामारी के चलते बिते 2 वर्षे राज्य के साथ जिले में भी पुलिस भर्ती की प्रक्रिया नहीं चलाई गई थी. जिससे जिले के युवकों का पुलिस भर्ती की ओर विशेष ध्यान लगा था. सरकार के आदेश पर जिला पुलिस विभाग की ओर से जिले में पुलिस भर्ती संपन्न होनेवाली है. जिससे जिले के युवाओं में उत्साह का वातावरण है. जिले में विभिन्न प्रवर्ग के साथ खुला प्रवर्ग ऐसे कुल 136 पदों के लि आवेदन पंगाए गए थे. जिसके तहत जिले के करीब 17 हजार युवाओं ने आवेदन पेश किया था. उक्त सभी आवेदन पात्र हुए है.

    जिला प्रशासन ने बिते भर्ती की भांती इस बार भी सबसे पहले लिखित परीक्षा का नियोजन किया है. जिसके तहत रविवार को 2 सत्र में लिखित परीक्षा होनेवाली है. पुलिस भर्ती के लिखित परीक्षा के लिए जिले के दुर्गम व ग्रामीण क्षेत्र के परिक्षार्थी 2 दिनों से ही गड़चिरोली शहर में दाखिल हुए है. कल प्रत्यक्ष में लिखित परीक्षा में सहभागी होनेवाले है. उक्त लिखित परीक्षा सकुशल संपन्न होने के लिए पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी व अंमलदार ऐसे कुल 1400 पुलिस कर्मचारी परीक्षा की कमान संभालनेवाले है. कोरोना कालावधि के बाद प्रथम बार स्थानीय स्तर पर पुलिस पदभर्ती हो रही है. जिससे युवकों में उत्साह का वातावरण दिखाई दे रहा है. 

    इन 16 केंद्रो पर होगी लिखित परीक्षा 

    पुलिस भर्ती के लिखित परीक्षा के लिए पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल के नेतृत्व में नियोजन किया गया है. उक्त लिखित परीक्षा शहर के 16 केंद्रस्थलों पर से संपन्न होनेवाली है. इसमें बोदली के नामदेवराव पोरेड्डीवार इंजिनिअरींग कॉलेज, सुमानंद हॉल आरमोरी मार्ग, इंदाला के सरकारी तंत्रनिकेतन कॉलेज, आरमोरी मार्ग पर के प्लॅटिनम ज्युबली ज्युनिअर कॉलेज, वियानी विद्या निकेतन स्कूल नवेगांव, चामोर्शी मार्ग पर के सरकारी विज्ञान महाविद्यालय, शिवाजी महाविद्यालय, सुप्रभात मंगल कार्यालय, शिवाजी हाईस्कूल गोकुलनगर, पुलिस मुख्यालय कॉम्पलेक्स, कोटगल मार्ग पर का नामदेवराव उसेंडी इनका गोडाऊन, कृषी महाविद्यालय, कार्मेल हाईस्कूल धानोरा मार्ग, आदिवासी इंग्लिश स्कूल सेमाना मार्ग, सरकारी आईटीआई कॉलेज, स्कूल ऑफ स्कॉलर्स धानोरा माग्र आदि केंद्रो का समावेश है. 

    2 सत्र में होगी लिखित परीक्षा 

    जिला पुलिस भर्ती के लिए लिए जानेवाले लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ बहूवैकल्पिक स्वरूप की रहनेवाली हे. उक्त परीक्षा शहर के 16 केंद्रो पर 2 सत्र में संपन्न होनेवाली है. सबसे पहले सुबह 11 से 12.30 इस कालावधि में सामान्य क्षमता जांच संपन्न होगी. इसके बाद दोपहर 2.30 से 4 बजे के कालावधि में गोंडी/ माडिया भाषा आधार पर परीक्षा ली जानेवाली है. 

    प्रत्येक केंद्र पर सुविधाएं उपलब्ध 

    जिले में 136 पुलिस जवानों की पदभर्ती रविवार को संपन्न होनेवाली है. लिखित परीक्षा के लिए गड़चिरोली शहर में 16 केंद्रों का निर्माण किया गया है. प्रत्येक केंद्र पर पिने के पानी के साथ सभी सुविधाएं उपलब्ध किए गए  है. लिखित परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 300 पुलिस अधिकारियों के साथ ही 1100 जवानों की नियुक्ती की गई है. परिक्षार्थी परीक्षा के कुछ कालावधि के पूर्व ही केंद्रस्थल पर पहुचने का प्रयास करे. 

    अंकित गोयल, पुलिस अधिक्षक