Naxal
File Photo

    Loading

    गड़चिरोली. जिले की एटापल्ली तहसील अंतर्गत आनेवाले गट्टा (जां). जंगल क्षेत्र में जिला पुलिस के जवान और सीआरपीएफ की 191 बटालियन के जवान संयुक्त रूप से नक्सल विरोधी अभियान चला रहे थे. इसी बीच उक्त जंगल क्षेत्र में जहाल नक्सली होने की गोपनिय जानकारी अभियान पर तैनात पुलिस जवानों को मिली. जिसके बाद अभियान तीव्र करते हुए जवानों की खोजमुहिम शुरू कर दी.

    इस दौरान उक्त जंगल परिसर में जहाल नक्सली करण ऊर्फ दुलसा नरोटे को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार जहाल नक्सली करण एटापल्ली तहसील के गोरगट्टा गांव निवासी है. वहीं करण नक्सलियों के प्लाटून क्रं. 14 का सदस्य होकर सरकर द्वारा 2 लाख रूपयों का इनाम घोषित किया गया था. यह कार्रवाई शुक्रवार को की गई. जहाल नक्सली को गिरफ्तार करने से जिला पुलिस दल को बड़ी सफलता मिली है. 

    इन अपराधों में लिफ्त था इनामी नक्सली

    करण का वर्ष 2008 में भामरागड़ थाना क्षेत्र के दोबुर जंगल में हुई भुठभेड़ और राजु दुर्वा नामक व्यक्ति की हत्या में समावेश था. इसके अलावा 2021 में मिरकल फाटा मुठभेड़, तोंडेर निवासी चुक्कु नामक व्यक्ति की हत्या, 2009 में गुडीगुडम में सागौन से भरा वाहन जलाने, वर्ष 2020 में दुशांत नंदेश्वर नामक पुलिस जवान की हत्या, इसी वर्ष किदरटोला में गुंडजुर निवासी रवी पुंगाटी की हत्या, वर्ष 2021 में गट्टा पुलिस थाना केंद्र पर दो और व बुर्गी पुलिस सहायता केंद्र पर 1 बार फायरिंग समेत कुल 18 अपराधों में समावेश था. 

    करण ने की थी दो वनरक्षकों की पिटाई 

    हाल ही में एटापल्ली तहसील के गट्टा क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा दो वनरक्षकों की पिटाई किए जाने का मामला सामने आया है. वहीं पिटाई करने के बाद नक्सलियों ने वनरक्षकों की सामग्री अपने साथ ले गये थे. इस घटना से जिले के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में कार्यरत वनकर्मचारियों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया था. इस घटना में भी गिरफ्तार नक्सली करण नरोटे का समावेश होने की बात पुलिस विभाग द्वारा प्रेस विज्ञप्ति में कही गई है. 

    हिंसा छोड़े नक्सली: एसपी गोयल

    जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने 2 लाख इनामी नक्सली गिरफ्तार होने के बाद अभियान पर तैनात जिला पुलिस दल के जवान और सीआरपीएफ के जवानों के कार्य की सराहना की है. साथ ही नक्सलियों के हिसंक कार्रवाईयों पर अंकुश कसने के लिये नक्सल विरोधी अभियान तीव्र करने का आदेश दिया है. इसके अलावा नक्सलियों को हिंसा का मार्ग छोड आत्मसमर्पण करने का आहवान भी उन्होंने किया है.