naxal
File Photo

    Loading

    • नक्सलियों के एक्शन टीम का था सदस्य
    • जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल की जानकारी

    गड़चिरोली, ब्यूरो. अहेरी तहसील के पेरमिली जंगल क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान चलाते समय खुंखार नक्सली जंगल में होने की गोपनिय जानकारी पुलिस जवानों को मिली. जिसके आधार पुलिस जवानों ने उक्त जंगल क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान चलाकर नक्सली भामराड़ तहसील के विसामुंडी गांव निवासी  मंगरू मड़ावी नामक खुंखार नक्सली को गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई मंगलवार को की गई.

    बता दे कि, मंगरू मड़ावी यह नक्सलियों के एक्शन टीम का सदस्य होकर उसके उपर सरकार द्वारा 2 लाख रूपयों का इनाम रखा गया था. मंगरू की गिरफ्तारी से गड़चिरोली में नक्सल आंदोलन को बड़ा झटका लगा है. ऐसी जानकारी मंगलवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने दी है.

    इस समय अपर पुलिस अधिक्षक समीर शेख, अपर पुलिस अधिक्षक सोमय मुंडे, अपर पुलिस अधिक्षक अनुज तारे आदि उपस्थित थे. ज्ञात हो कि, महामहिम राज्यपाल के दौरे के दिन ही एक नक्सली को गिरफ्तार करने में जिला पुलिस दल को सफलता मिली थी. जिससे एक सप्ताह में गड़चिरोली पुलिस ने दो खुंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

    विभिन्न अपराधों में लिफ्त था मंगरू

    मंगरू मड़ावी यह पेरमिली एलओएस में सदस्य के रूप में भर्ती हुआ. इसके बाद वह एॅक्शन टीम मेंबर के रूप में कार्यरत था. वहीं मंगरू प्रतिबंधित दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का वरिष्ठ कॅडर भी था1 वर्ष 2021 में बुर्गी पुलिस सहायता केंद्र पर हुए हमले में मंगरू का समावेश था. इसके साथ ही इसी वर्ष बुर्गी गांव के  उपसरपंच रामा तंलाड़ी के हत्या में मंगरू का समावेश था. मंगरू का 3 हत्या, 1 मुठभेड़ ऐेसे 4 गंभीर अपराधों में समावेश था. मंगरू का अन्य अपराधों में समावेश है या नहीं, इसकी जांच गड़चिरोली पुलिस कर रह है.

    गड़चिरोली के जंगल में बचे केवल 140 नक्सली

    पिछले कुछ वर्षो के इतिहास में गड़चिरोली पुलिस नक्सलियों पर हावि हो गयी है. इस कालावधि में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में अनेक नक्सली मारे गये. तो कुछ नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया. जिसके कारण वर्तमान स्थिति में गड़चिरोली जिले में पुलिस रिकार्ड नुसार केवल 140 नक्सली बचे होने की जानकारी मिली है. वहीं गड़चिरोली जिले में नक्सल भर्ती न होकर छग के अबुझमाड़ में नक्सली भर्ती होकर वहां के नक्सली गड़चिरोली जिले में आने की जानकारी भी पुलिस विभाग से मिली है.

    नक्सली हिंसा का मार्ग त्यागे: एसपी गोयल

    जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने कहां कि, गड़चिरोली जिले में नक्सल आंदोलन का अंकुश लगाने के लिये नक्सल विरोधी अभियान तीव्र किया गया है. जिससे नक्सली हिंसा का मार्ग छोड़कर आत्मसमर्पण करें. सरकार द्वारा आत्मसमर्पितों के लिये विभिन्न योजनाएं कार्यान्वित की गई. वहीं इन योजनाओं का लाभ लेकर अनेक आत्मसर्पित नक्सली सम्मानजनक जीवन जी रहे है.  जिससे नक्सली आत्मसर्पण कर विकास की मुख्य धारा से जुडे, ऐसा आहवान उन्होंने किया.