गड़चिरोली जिले का 508.12 करोड़ का बजट, गत वर्ष 100 फिसदी निधि खर्च

    Loading

    गड़चिरोली. जिला वार्षिक योजना वर्ष 2021-22  अंतर्गत कुल मंजूर नियतवय 454.22 करोड़ था. वर्ष 2021-22 में जिले को 454.22 करोड़ की निधि मंजूर हुई. इसमें कार्यकारी यंत्रणा ने 100 फिसदी निधि खर्च की है. वहीं इस वर्ष के लिये राज्यस्तर से वर्ष 2022-23 के लिये कुल मंजूर नियतव्यय 508.12 करोड़ में से सभी निधि का बजट में प्रावधान किया गया है. इसमेंं से 45.21 करोड़ निधि प्राप्त भी हुआ है.

    इस संदर्भ में जानकारी मंगलवार को आयोजित जिला नियोजन समिति की बैठक में दी गई. इस बैठक में जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ऑनलाईन उपस्थित थे. इस समय पिछले वर्ष के खर्च का जायजा लिया गया. वर्ष 2021-22 में जिला परिषद द्वारा प्रस्तावित किए कार्यो को मंजूरी भी इस बैठक में दी गई. इस बैठक में विधायक व सदस्य गण ऑनलाईन उपस्थित थे. 

    कमलापुर के हाथी कैम्प संदर्भ में मुख्यमंत्री से करेंगे चर्चा- पालकमंत्री

    बैठक के दौरान राज्य के नगर विकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने जिले के विभिन्न विकासकार्यो का जायजा लिया. जिसमें नरभक्षी बाघ को पकडऩे के लिये वनविभाग तत्काल कार्रवाई करने की सूचना उन्होंने दी. सदस्यों द्वारा जिले में बिजली समस्या का मुद्दा उपस्थित करने के बाद इस संदर्भ में मंत्री के साथ बैठक लेकर समस्या हल करने का आश्वासन उन्होंने किया. साथ ही कमलापुर के हाथी स्थलांतरण संदभ्र्र में सदस्यों से चर्चा की.

    जहां सदस्यों से जिले के हाथी को बाहर स्थलांतरण न करने की मांग की. जिसपर पालकमंत्री ने इस संदर्भ में प्रस्ताव तैयार करने की सूचना देते हुए इस मामले संदर्भ में मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे वहीं जिला नियोजन समिति का प्रस्ताव मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन उन्होंने दिया.

    6 तिर्थस्थल व पर्यटनस्थल का क वर्ग में समावेश

    जिला नियोजन समिति की मंगलवार को हुई बैठक में गड़चिरोली जिले के तिर्थक्षेत्र व पर्यटनस्थलों का क वर्ग  सूची में वडसा व आरमोरी तहसील के छह जगहों का समावेश करने का प्रस्ताव पारित किया गया. जिनमें से शिव मंदिर देवस्थान जुनी अरततोंड़ी पलसगांव, शिव मंदिर देवस्थान डोंगरी, दुर्गा मंदिर देवस्थान रामसागर आरमोरी, दत्त मंदिर देवस्थान बोडधा, शिव मंदिर देवस्थान पोटगांव और शिव मंदिर देवस्थान डोंगरमेंढ़ा का समावेश है. बैठक में जिलाधिश संजय मीणा ने सादरीकरण कर गत वर्ष हुए खर्च सदंर्भ में जानकारी दी. 

    मानसून पूर्व बैठक का आयोजन 

    जिला नियोजन समिति की बैठक के बाद जिलास्तरीय मानसून पूर्व बैठक का आयोजन किया गया. इस समय पालकमंत्री ने आपदा दौरान नुकसान टालने के लिये किए जानेवाले उपाययोजना का जायजा लिया. गड़चिरोली जिले मेें प्रति वर्ष आपत्तीजनक स्थिति निर्माण होती है. इसके लिये सभी यंत्रणा अलर्ट रहकर मनुष्यहानि व अन्य खेती विषयक नुकसान न होइस संदर्भ में नियोजन करने की सूचना पालकमंत्री ने दी.

    राष्ट्रिय महामार्ग को मानसून पूर्व दूरूस्ती करने, आपदा के समय निवास के जगह अंतिम करने, स्थानीय अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक लेकर नियोजन करने व संजय सरोवर तथा गोसीखुर्द के अधिकारियों से बरसात में निरंतर संपर्क रखने की सूचना दी. वहीं जिलाधिश ने 5 बोट की मांग करने के बाद पालकमंत्री ने तत्काल बोट खरीदी करने का निर्देश व मंजूरी दी.