पुलिया पर सुरक्षा रैलींग नहीं लगने से गुस्साए आंदोलनकर्ता, आरमोरी में किया चक्काजाम आंदोलन

    Loading

    आरमोरी. आरमोरी तहसील मुख्यालय समीपस्थ वैनगंगा नदी पुलिया के सुरक्षा रैलींग बाढ़ में बहने के कारण इस पुलिया पर सुरक्षा रैलींग के अभाव में दुर्घटना होने की संभावना जताई जा रही थी.

    जिसके  मद्देनजर आरमोरी शहर के राजनितिक और सामाजिक संगठनों ने पिछले 6 दिनों से पुलिया पर सुरक्षा रैलींग लगाने की प्रमुख मांग को लेकर पुलिया पर ही बेमियादी ठिय्या आंदोलन शुरू किया था. लेकिन 6 दिनों की कालावधि बित जाने के बाद भी प्रशासन द्वारा इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दिए जाने के कारण गुस्साए आंदोलनकर्ताओं ने मंगलवार को आरमोरी शहर के मुख्य चौक में चक्काजाम आंदोलन कर प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराने का प्रयास किया.

    चक्काजाम आंदोलन के चलते गड़चिरोली-नागपुर इस राष्ट्रिय महामार्ग की यातायात करीब 2 घंटे तक प्रभावित हो गयी थी. इस आंदोलन में माकप नेता अमोल मारकवार, प्रहार जनशक्ति पार्टी के निखिल धार्मिक, युवारंग के अध्यक्ष राहुल जुआरे, मनसे के जिला उपाध्यक्ष रंजीत बनकर, शिवसेना के तहसील प्रमुख महेंद्र शेंडे, जिला संघटक राजु अंबानी,  वृक्षवल्ली वन्यजीव  संरक्षण संस्था के अध्यक्ष देवानंद दुमाने, संजय वाकड़े, प्रफुल खापरे, पार्षद सिंधु कापकर, शुभांगी गराडे, मिनल बन्सोड़ समेत विभिन्न राजनितिक दल और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे. 

    आंदोलनकर्ताओं की गिरफ्तारी व रिहा

    पिछले 6 दिनों से आंदोलन जारी होने के बाद भी राष्ट्रिय महामार्ग विभाग और जिला प्रशासन द्वारा अनदेखी की जा रही थी. जिससे गुस्साए आंदोलनकर्ताओं ने मंगलवार को आरमोरी में चक्काजाम आंदोलन करने का निर्णय लिया. जिससे दोपहर के समय आंदोलनकर्ताओं ने चक्काजाम आंदोलन शुरू किया.

    जिसके कारण करीब 2 घंटों तक मुख्य मार्ग की यातायात प्रभावित हो गयी थी. वहीं आंदोलनकर्ताओं ने राष्ट्रिय महामार्ग विभाग के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए टायर जलाकर निषेध किया. इसी बीच पुलिस मौके पर पहुंचकर सभी आंदोलनकर्ताओं को गिरफ्तार किया. वहीं बाद में सभी रिहा किया गया. 

    जल आंदोलन कर कराया था ध्यानाकर्षण कराया

    इससे पहले भी आंदोलनकर्ताओं ने राष्ट्रिय महामार्ग और जिला प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराने के लिये वैनगंगा नदी में जल आंदोलन किया था. लेकिन संबंधित विभाग और जिला प्रशासन से आंदोलन का गंभीरता से संज्ञान नहीं लिया था. आंदोलन के दौरान आरमोरी विस क्षेत्र के विधायक कृष्णा गजबे ने आंदोलनस्थल को भेट देकर संबंधित विभाग के अधिकारियों से जवाब मांगा था. इसके बाद भी किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं होने से आंदोलनकर्ताओं में तीव्र नाराजगी व्याप्त थी. 

    23 फरवरी से निर्माण होगा शुरू 

    इस संदर्भ में राष्ट्रिय महामार्ग विभाग नागपुर के एक अधिकारी ने बताया कि, उक्त पुलिया के निर्माणकार्य के लिये अब तक निधि उपलब्ध नहीं थी. लेकिन अब निधि उपलब्ध हुई है. कुछ सरकारी प्रक्रिया के लिये विलंब हो रहा है. लेकिन 23 फरवरी तक पुलिया पर कार्य शुरू किया जाएगा. ऐसी जानकारी संबंधित अधिकारी ने दी है.