हाथियों का आरमोरी, वडसा तहसील में उत्पात कायम

    Loading

    • किसानों के खेत व खेत माल का भारी नुकसान 

    आरमोरी. माह भर से धानोरा तहसील में डेरा डाले हुए दुसरे राज्य के जंगली हाथियों के झुंड़ ने विगत कुछ दिनों से आरमोरी व देसाईगंज तहसील परिसर में उत्पात मचाया है. आरमोरी के पाथरगोटा, पलसगाव, उसेगाव के खेती व उत्पादित माल का भारी नुकसान करने के बाद बुधवार 8 दिसंबर को इन हाथियों के झुंड़ ने देसाईगंज तहसील परिसर में ड़ेरा डालने का दिख रहा है. 

    विगत कुछ दिनों से इन जंगली हाथियों के झुंड़ ने आरमोरी व देसाईगंज तहसील में उत्पात मचाया है. सप्ताह भर में देसाईगंज तहसील के चिखली तथा आरमोरी तहसील के पाथरगोटा, पलसगाव उसके बाद फिर से देसाईगंज तहसील के उसेगाव के किसानों के धान फसलों का हाथियों ने नुकसान किया.

    6 दिसंबर की रात उसेगाव जंगल परिसर से कोंढाला गाव की ओर आने का हाथियों का प्रयास होने पर कोंढाला के ग्रामीणों ने गाव के मुख्य प्रवेशद्वार पर एकजुट आकर बीना सोए निकाली. जिससे कोंढाला गाव में हाथियों ने प्रवेश करते हुए फिर से आरमोरी तहसील के अरसोडा, रवी जंगल परिसर में 7 दिसंबर को प्रवेश किया. दिन भर वनविभाग को इन हाथियों का पता चल नहीं पाया.

    मात्र शाम के दौरान फिर से जंगली हाथियों का झुंड़ रवी, अरसोडा जंगल परिसर में होने की जानकारी मिलते ही वनविभाग के दस्ते ने इस परिसर में गस्त बढ़ाकर सम्पूर्ण रात भर झुंड़ पर नियंत्रण रखे हुए थे. इस दौरान बर्डी समीप होनेवाले रविंद्र दोनाडकर के खेत के 2 एकड़ के धान के ढेर को हाथियों के झुंड ने नुकसान किया. तथा एक ईट व्यावसायिक का काफी नुकसान करने की जानकारी है. इस बात की जानकारी प्राप्त होते ही जिप सदस्य मनिषा दोनाडकर, तेजस मडावी, शालिक पत्रे, कमलेश खांदेशकर ने प्रत्यक्ष घटनास्थल जाकर नुकसान का निरीक्षण किया. 

    फिलहाल देसाईगंज वनविभाग में डेरा 

    विगत कुछ दिनों से जंगली हाथियों के झुंड का मार्गक्रमण आरमोरी समेत देसाईगंज तहसील के परिसर में ही दिख रहा है. इस मार्गक्रमण के दौरान उनकी ओर से धान फसलों समेत सामग्रीओं को नुकसान पहुंचाना कायम है. इस दौरान बुधवार 8 दिसंबर को उक्त हाथियों का झुंड़ देसाईगंज वनविभाग में होने की जानकारी आरमोरी वनविभाग ने दी.