बदरीले मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता, रब्बी व धुपकालीन फसलों पर मंडरा रहा खतरा

    Loading

    गड़चिरोली. खरीफ सीजन में अपेक्षित उत्पादन नहीं होने से किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. इसके बावजूद नई उम्मीद के साथ रब्बी सीजन के फसलों की बुआई की है. मात्र मौसमी मार का संकट किसानों के समक्ष कायम है. बिते कुछ दिनों से जिले में बदरीला मौसम देखने को मिल रहा है. जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है. 

     खरीफ सीजन में मौसम के अनियमित स्वरूप के कारण किसानों के हाथ में अपेक्षीत उत्पादन नहीं आया था. किसानों के मुंह तक आया निवाला बेमौसम बारिश ने छिन लिया. इसके बावजूद किसानों ने रब्बी सीजन से आंस लगाई. इस दौरान किसानों ने चना, मक्का, मुंग, उलद आदि फसले बोई. किंतू खरीफ के बाद रब्बी पर भी मौसमी आघात रहा. जिसके चलते बिते माह किसानों की आंस पर पानी फेर दिया. अब बिते कुछ दिनों से जिले में बदरीला मौसम दिखाई दे रहा है.

    जिस कारण किसानों की फसलों पर फिर से खतरा मंडराने लगा है. बदरीले मौसम के चलते फसलों पर किटों का प्रकोप देखने को मिल रहा है. जिससे उत्पादन में भारी गिरावट होने की संभावना है. फसलों को बचाने के लिए किसान जद्दोजहद करते नजर आ रहे है. जिसके तहत महंगे किटनाशक खरीदकर छिडकांव करने की नौबत किसानों पर आ रही है. उत्पादन की तुलना में किसानों का बढ़ता खर्च किसानों की आंखे नम कर रहा है.