बसें बंद, टपाल सेवा भी बंद, डाकघर के आने पार्सल सेवा भी हुई बंद

    Loading

    गड़चिरोली. ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में पत्रव्यहार समेत पार्सल पहुंचाने के लिये डाकघर की महत्वपूर्ण भुमिका होती है. पोस्टमैन घर-घर में पहुंचकर लोगों के पत्र समेत पार्लस पहुंचाते है. लेकिन पिछले एक माह से संपूर्ण राज्य में रापनि कर्मचारियों का हड़ताल शुरू होने के कारण राज्य समेत गड़चिरोली जिले में डाक सेवा का कार्य प्रभावित हो गया है.

    गड़चिरोली जिले के ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र में पोस्टमैन विभिन्न पार्सल लोगों तक पहुंचाते है. लेकिन यातायात सुविधा के अभाव में वह भी लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे है. जिसके कारण बसे बंद होने के कारण जिले में टपाल सेवा भी बंद हो गयी है. जिसका खामिजाया जिले के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है. 

    डाकघर से होता है महत्वपूर्ण कार्य 

    इंटरनेट और सूचना तंत्रज्ञान के युग में भी भारतीय पोस्ट विभाग अपने कार्य को निरंतर जारी रखा हुआ है. वर्तमान स्थिति में भारतीय डाक विभाग द्वारा ई-पोस्ट, ई-बील पोस्ट, स्पीड पोस्ट, बिझनेस पोस्ट, लॉजस्टिक पोस्ट, एक्सपे्रेस पोस्टल सर्विस, मिडिया पोस्टल, रिटेल पोस्ट, ग्रीटिंग पोस्ट, स्पीड नेट ऐसे अनेक सेवा दी जा रही है. इस विभाग का सबसे पुराना कार्य यानि ग्रामीण क्षेत्र में वित्तीय सेवा पहुंचाना है. जिसके मनिऑर्डर कहां जाता है. लेकिन वर्तमान स्थिति में बसे बंद होने के कारण इनमें से अधिकत्तर सेवाएं प्रभावित हो गयी है. 

    पोस्टमैन भी हुए हतबल 

    आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं होने के कारण डाक विभाग आज भी बस सेवा के माध्यम से पार्सल, मुलाकात पत्र समेत अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज पोस्टमैन के जरिये ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों तक पहुंचाते है. आज भी ग्रामीण क्षेत्र में अनेक नागरिक मनीऑर्डर से महस्तपूर्ण पत्रव्यवहार डाक विभाग के माध्यम से ही करते है. लेकिन पिछले एक माह से रापनि कर्मचारियों के हड़ताल के चलते बससेवा पूरी तरह बंद होने के कारण पोस्टमैन भी हतबल हो गये है.

    ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक हुए त्रस्त 

    बसों के अभाव में ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों में जीवनकार्य पर विपरित परिणाम हुआ है. बसे बंद होने के कारण अनेक महत्वसपूर्ण कार्यो से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को वंचित रहना पड़ रहा है. इस क्षेत्र के लोग समय पर अपने कार्यस्थल पर नहीं पहुंच पा रहे है. साथ ही स्वास्थ्य सुविधा पाने में भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बसें बंद होने के कारण ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करने के साथ ही इस क्षेत्र के नागरिक पुरी तरह त्रस्त हो गये है.