शंकरनगर में कालीमाता उत्सव की धूम

    Loading

    • दर्शन हेतु लग रही श्रद्धालुओं की भीड 
    •  बंगाली संस्कृति की दिख रही झलक 

    गड़चिरोली. आरमोरी तहसील के जोगीसाखरा गांव समिप बंगाली समाज बहुल शंकरनगर गांव में दीपावली पर्व से कालीमाता उत्सव को शुरूआत हुई है. 10 दिन तक चलनेवाले 10 कालीमाता उत्सव में परिसर के श्रद्धालु बडी संख्या में उपस्थित रहकर मां काली के दर्शन कर रहे है. इस दौरान उत्सव के दौरान बंगाली परंपरा के अनुसार विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे है. कार्यक्रमों के चलते इस परिसर में उत्साहपूर्ण वातावरण निर्माण हुआ है. 

     शंकरनगर में प्रतिवर्ष कालीमाता उत्सव मनाया जाता है. यह उत्सव परिसर में प्रसिद्ध है. दीपावली के दिन यहां के मंदिर में काली माता की प्रतिमा स्थापित की जाती है. इसके पश्चात विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित होते है. शंकरनगर गांव यह बंगाली बहुल होने के कारण इस उत्सव में विभिन्न क्षेत्र के बंगाली बांधव भी शामिल होते है.

    इसी के साथ परिसर के लोग भी यह उत्सव देखने आते है. इन दिन चल रहे कालीमाता उत्सव में परिसर के ग्रामीण आते दिखाई दे रहे है. इस दौरान उत्सवस्थल पर विभिन्न तरह के दुकाने सजी है. जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए यह उत्सव किसी मेले से कम नहीं है. रात के दौरान बंगाली समुदाय के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. इस उत्सव में बंगाल की संस्कृती का दर्शन होता है.