एक घंटे में होनेवाला बाल विवाह रोका, चाईल्ड लाईन व गड़चिरोली पुलिस की कार्रवाई

    Loading

    गड़चिरोली. गड़चिरोली जिला मुख्यालय से 2 किमी दूरी पर स्थित सेमाना देवस्थान में बुधवार को बालविवाह होने की जानकारी जिला बालसंरक्षक टीम, लाईल्ड लाईन व गड़चिरोली पुलिस को मिली. जिससे केवल  एक घंटे में होनेवाले बालविवाह को संबंधित टीमों ने रोका है. जिसके कारण दुल्हे को विवाह न करते हुए दुल्हन के बगैर ही बारात ले जानी पड़ी.

    गड़चिरोली समीपस्थ सेमाना देवस्थान में बुधवार को दोपहर 1 बजे बालविवाह होने की जानकारी सुबह 8 बजे मिली. इस जानकारी के आधार पर जिला बाल संरक्षण टीम व चाईल्ड लाईन की टीम उक्त बालविवाह रोकने के लिये बालकों के गांव पहुंची. बालक के जन्मप्रमाणपत्र जांच करने पर दोनों की आयु 18 वर्ष से निचे होने की बात स्पष्ट हुई. इसके बाद टिम वधु के घर विसापुर में पहुंची. लेकिन वहां पर जानकारी नहीं मिली. और शहर के गोकुलनगर में पहुंचने के बाद भी कोई जानकारी नहीं मिली.

    ऐसे में विवाह को केवल 1 घंटा शेष होने की जानकारी मिलते ही संबंधित टीम और गड़चिरोली पुलिस की एक टीम विवाहस्थल पर पहुंची. इस समय वधु की आयु संदर्भ में जानकारी लेने पर उसकी आयु 16 वर्ष 9 महिने होने की बात स्पष्ट होते ही यह बालविवाह रोका गया. इस समय जिला बालसंरक्षण टीम, चाईल्ड लाईन व गड़चिरोली पुलिस थाने की सहायक पुलिस निरीक्षक पुनम गोरे ने बाल विवाह के दूष्परिणाम संदर्भ में वर-वधु पक्ष को जानकारी दी.

    डेकोरेशन मालिक को दी चेतावनी

    विवाहस्थल पर डेकोरेशन मालिक ने विवाह मंडप तैयार किया था. इस समय संबंधित डेकोरेशन मालिक को वर-वधु नाबालिग होने पर मंडप नहीं लगाने की चेतावनी दी गई.इसके अलावा युवती की मां से युवती के 18 वर्ष पूर्ण होने तक विवाह न करने संदर्भ में गारंटी पत्र लिखकर लिया गया. इसके साथ ही युवती का समुपदेशन किया गया. 

    इन्होंने की कार्रवाई

    उक्त कार्रवाई में जिला महिला व बाल विकास अधिकारी प्रकाश भांदककर की उपस्थिति व मार्गदर्शन में  जिला बाल संरक्षण अधिकारी अविनाश गुरनुले, संरक्षण अधिकारी कवेश्वर लेनगुरे, चाईल्ड लाईन के जिला समन्वयक दिनेश बोरकुटे, सामाजिक कार्यकर्ता जयंत  जथाड़े, तनोज ढवगाये, बाल संरक्षण अधिकारी प्रियंका आसुटकर, क्षेत्र कार्यकर्ता रवींद्र बंडावार, निलेश देशमुख, मनिषा पुप्पावार, उज्वला नाकाड़े,  पुजा धमाले, चाईल्ड  लाईन टीम मेंबर तृप्ती पाल, वैशाली दुर्गे, अविनाश राऊत, गड़चिरोली पुलिस थाने की सहायक पुलिस निरीक्षक पुनम गोरे आदि ने की.