Sand theft, , tractor seized,Gondia News

Loading

गड़चिरोली. राज्य परिवहन निगम ने बसों में महिला यात्रियों के किराए में 50 प्रश की सहुलियत देते ही महिलाओं का रूख अब रापनि की बसों की ओर बढ़ा है. राज्य परिवहन निगम का यह निर्णय निजि वाहनधारकों के लिए फजियत करनेवाला बन गया है. उक्त निर्णय घोषित होते ही महिला यात्री केवल रापनि की बसों में ही सफर करना पसंद करने लगी है. जिससे निजि वाहनधारकों को यात्रि मिलना कठीण हो रही है. 

राज्य सरकार ने हाल ही में संपन्न हुए बजट में महिलाओं को महिलाओं को रापनि के बस के टिकट में 50 प्रश सहुलियत देने की घोषणा कर इस योजना को ‘महिला सन्मान योजना’ ऐसा नाम देकर 17 मार्च से इस निर्णय पर प्रत्यक्ष अंमल भी की. इस सहुलयित के कारण रापनि की बसों से सफर करनेवाले महिलाओं के संख्या में व्यापक वृद्धि दिखाई दे रही है. इससे रापनि के उत्पन्न में भी वृद्धी हो रही है.

गड़चिरोली जिला मुख्यालय से समिप होनेाले ग्रामीण अंचल के यात्री हर दिन जिला मुख्यालय पर आते है. इन महिलाओं की संख्या अधिक होती है. महिलाओं को 50 प्रश किराएं में सहुलियत मिलने के कारण उनका यह सफर आधे किंमत में हो रहा है. महिलाओं को मिलनेवाले इन सहुलियतों के कारण शहर व ग्रामीण ऐसा सफर करनेवाले काली पिली, ऑटो व अन्य निजि वाहनचालकों के लिए इसका व्यापक फटका लग रहा है. 

यात्रियों ने निजि वाहनों की ओर फेरी पिठ 

बतां दे कि, इससे पूर्व रापनि की बसों में 65 से 75 उम्रगुट के नागरिकों को 50 प्रश सहुलियत दी गई है. 75 वर्ष के उपर वरीष्ठों को शतप्रतिशत सहुलियत उसके साथ ही दिव्यांगो को भी सहुलियत दी जा रही है. जिससे रापनि के बसों से सफर करनेवालों की संख्या में वृद्धि दिखाई दे रही है. जिससे लालपरी फिलहाल हाऊसफल्ल दिखाई देने लगी है. वहीं निजि वाहनों की ओर यात्रीयों ने पिठ फेरने से इसका फटका लगे निजि वाहनचालक बेरोजगार होने के मार्ग पर है. 

वाहन का कर्ज कैसे चुकाएं 

अनेक निजि वाहनचालकों ने कर्ज पर निजि वाहन खरीदी कर इन वाहन से मिलनेवाले उत्पन्न से परिवार का जीवनयापन करते है. साथ ही कर्ज के हप्ते भी चुकाते है. अब महिला वर्ग द्वारा निजि वाहनों की ओर पिठ फेरी है. इसका फटका निजि वाहन चालक व मालिकों को लगता दिखाई दे रहा है. दिनभर में कुछ गिरी-चुनी ही राशी हाथ में आने से घर कैसे चलाएं, कर्ज कैसे चुकाएं ऐसा सवाल उनके समक्ष निर्माण हो रहा है. 

गैस सिलेंडर में सहुलियत दे 

राज्य सरकार द्वारा महिला सन्मान योजना अंतर्गत रापनि के बस यात्रा में महिलाओं को 50 प्रश तक सहुलियत दी गई. किंतु सहुलियत का लाभ जो महिला अक्सर सफर करते है, नौकरदार महिलाओं को ही होनेवाला है. वहीं गृहिणीयों को इसका लाभ कभी कभार ही मिलेगा. तब महिलाओं का सन्मान करना है, तो सरकार रापनि की बसों में नहीं तो गैस सिलेंडर के दामों में सहुलियत दे सहुलियत दे, ऐसी मांग महिलाओं द्वारा की जा रही है.