बिमारी से हो रही मवेशियों की मौते

    Loading

    •  सरकारी पशुवैद्यकीय अस्पताल से चौखुरा का टीका गायब, किसानों में दहशत 

    देसाईगंज. तहसील के अनेक गांवों में पालतू मवेशियों को चौखुरा यह गंभीर बिमारी जड गई है. किंतू सरकारी पशुवैद्यकीय अस्पताल से इस बिमारी के टीके गायब होने से बडी मात्रा मं मवेशियों की मृत्यू हो रही है. दीपावली के मद्देनजर इस गंभीर संकट से किसानों में दहशत निर्माण हुई है. 

    देसाईगंज तहसील के शिवराजपूर, उसेगाव, फरी-झरी, किन्हाला, मोहटोला परिसर के मवेशियों को चौखुरा बिमारी जड गई है. दिन ब दिन यह बिमारी उग्र स्वरूप धारण कर रही है. किंतू इस गंभीर बिमारी पर सरकारी पशु चिकित्सालय से मिलनेवाला टीका ही गायब होने से मवेशियों को बचाने के लिए किसान भागदौड कर रहे है. खरीफ सीजन में हुए खर्च के चलते किसान पहले कंगाल हुए किसान को दीपावली के मद्देनजर इस गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

    उपाययोजना की आवश्यकता

    फिलहाल खरीफ सीजन के धान कटाई को शुरूआत हुई है. अनेक किसानों की धान कुटाई बाकी है. ऐसे में मवेशियों की मृत्यू होने से किसान संकटों में है. मवेशियों को बचाने के लिए किसान काफी मशक्कत कर रहे है. किंतू बिमारी नियंत्रण में नहीं आने से किसान निराश हुआ है. प्रशासन द्वारा तत्काल इस गंभीर बिमारी का टीका उपलब्ध कराने के लिए उपाययोजना करे तथा बिमारी से मृत मवेशी मालिकों को नुकसान मुआवजा देने की मांग किसानों द्वारा की जा रही है.