File Photo
File Photo

    Loading

    कुरखेड़ा. खरीप सीजन की धान खरीदी शुरू होकर 15 दिनों का कालावधी हो चुका है. मात्र किसानों को अभी तक धान की राशि नहीं मिली. जिससे किसानों पर वित्तिय संकट टुट पड़ा है. शुरूआत से ही प्रकृति की मार झेलनेवाले किसानों को सरकार द्वारा भी प्रताडीत किया जा रहा है. किसानों की राशि तत्काल दे, 2 वर्षों से प्रलबिंत बारदाने की राशि जमा करे तथा खरीदी को समयावधि दे, ऐसी मांग भाजयुमो जिला अध्यक्ष तथा कुरखेडा आदिवासी विभिन्न कार्यकारी सहाकारी संस्था के उपाध्यक्ष चांगदेव फाये ने की है.

    सरकार, प्रशासन के विलंब से धान खरीदी केंद्र देर से शुरू हुआ. साथ ही किसानों की राशि देने में विलंब होने से किसान बांधव बड़े पैमाने में त्रस्त हो चुके है. हर वर्ष धान खरीदी केंद्र पर किसानों को कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. मात्र प्रशासान की ओर से किसी भी तरह की उपायोजना होते नहीं दिखती है.

    किसानों ने खरीदी केंद्र पर बेचे हुए धान की राशि तत्काल दे, जिससे रबी सीजन में लगानेवाले आवश्यक खर्च के लिए तथा अन्य कारणों के लिए किसानों को मदद होगी. तथा किसानों की विगत 2 वर्ष की बारदाने की राशि दी जाए.

    अनेक केंद्र पर किसानों का पंजीयन शुरू हुआ है. अभी तक काफी किसानों की खरीदी बाकी है. साथ ही 31 जनवरी तक खरीदी की अवधि होने से खरीदी होना संभव नहीं. जिससे किसान धान बिक्री से वंचित रहने की संभावना है. इसकी ओर ध्यान देकर खरीदी को समयावधि दे, आदिवासी विभिन्न कार्यकारी संस्था का कमिशन, मंडी चार्ज दिया जाए, कुरखेडा आविका केंद्र के मक्का खरीदी का कमिशन तत्काल दे, ऐसी मांग चांगदेव फाये ने की है.