सरकार के ‘उस’ निर्णय के विरोध में किसानों में असंतोष, 1 जनवरी को सरकार के खिलाफ आंदोलन छेडेंगे

  • भाजपा पदाधिकारियों की पत्र परिषद से जानकारी

गड़चिरोली: पडोस के जिले में आधारभूत धान खरीदी केंद्र पर हेक्टअर 30 क्विंटल धान खरीदी की जाने पर जिले के किसानों के लिए खरीदी की मर्यादी प्रति एकड 9.60 क्विंटल की गई है. साथ ही वनपट्टे धारक किसानों के धान खरीदी करने में टालमटोल किया जाने से जिले के किसानों में असंतोष निर्माण हुआ है. धान खरीदी की मर्यादा बढाकर प्रति एकड 20 क्विंटल की जाए इस मुख्य मांग समेत अन्य मांगों को लेकर भाजपा की ओर से 1 जनवरी से चरण चरण से जिलेभर में तीव्र आंदोलन छेडने की चेतावनी भाजपा पदाधिकारियों ने सोमवार 28 दिसंबर को आयोजित पत्र परिषद से दी है.

पत्र परिषद में भाजपा के जिलाध्यक्ष किसन नागदेवे, विधायक डा. देवराव होली, विधायक कृष्णा गजबे, देसाईगंज नप उपाध्यक्ष मोतीलाल कुकरेजा, गडचिरोली नप उपाध्यक्ष अनिल कुनघाडकर, भाजपा जिला महामंत्री गोविंद सारडा, मुक्तेश्वर काटवे, अनिल पोहणकर आदीं समेत भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ते उपस्थित थे. पत्र परिषद में जानकारी देते समय भाजपा जिलाध्यक्ष नागदेवे ने कहा की, भाजपा प्रणित सरकार कालावधि में धान खरीदी केंद्र अंतर्गत एकड 12 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही थी. मात्र महाविकास आघाडी सरकार ने इसमें बदलाव कर मर्यादा प्रति एकड 9.60 की है.

जिससे जिले के किसानों में तीव्र नाराजी व्यक्त हो रहा है. जिले के समीप गोंदिया, भंडारा, चंद्रपूर जिले में हेक्टेअर 30 क्विंटल धान की खरीदी होते समय जिले के किसानों पर अन्याय किया जा रहा है. साथ ही धान खरीदी प्रक्रिया परेशानीजनक होने से खरीदी की गती धीमी हुई है. साथ ही अतिक्रमित, वनपट्टेधारक किसानों के धान खरीदी करने में महामंडल अंतर्गत टालमटोल किया जाने से किसान चिंता में है. गलत आणेवारी पद्धती से किसानों का भारी नुकसान होने का आरोप किसन नागदेवे ने इस समय किया.

धान खरीदी की मर्यादा एकड 20 क्विंटल की जाए, प्रस्तावित किया हुआ नया धान खरीदी केंद्र शुरू किया जाए, अतिक्रमण धार किसानों को धान खरीदी समेत महामंडल के सभी योजनाओं का लाभ दिया जाए, वनाधिकार धारक किसानों को धान खरीदी समेत महामंडल के सभी योजनाओं का लाभ दिया जाए, धान प्रक्रिया को गती देकर किसानों को होनेवाली परेशानी दूर करे इस मांग की पूर्तता 30 दिसंबर तक न होने पर 1 जनवरी से सांसद अशोक नेते, विधायक डा. देवराव होली, विधायक कृष्णा गजबे के नेतृत्व में आदिवासी विकास महामंडल, फेडरेशन के खरीदी केंद्र पर किसानों को लेकर प्रदर्शन सहित चरण चरण में जिले भर में आंदोलन छेडने की चेतावनी भाजपा पदाधिकारियों ने पत्र परिषद से दी.