सप्ताह में दुसरी बार दर्ज हुआ भूकंप- भूगोल विभागप्रमुख प्रा. डा. दुधपचारे ने की कारणों की जांच

    Loading

    गड़चिरोली. रविवार 31 अक्टूंबर को शाम 6.48 बजे के दौरान गड़चिरोली जिले के दक्षिण क्षेत्र में 4.3 रिश्टर स्केल का भूकंप दर्ज किया गया. इस भूकंप का गड़चिरोली जिला व तेलंगाना सीमा पर के प्राणहिता नदी से सटे जाफ्राबाद चक इस गांव समिप होने से संबंधित विभाग ने सूचित किया है. इस क्षेत्र में विगत 7 दिनों में यह दुसरा भूकंप का पंजीयन होने की बात बताते हुए चंद्रपूर के जनता महाविद्यालय के भूगोलविभाग प्रमुख प्रा. डा. योगेश दुधपचारे ने भूकंप के कारणों की जानकारी दी है. 

    तेलंगाना तथा महाराष्ट्र का अधिक क्षेत्र यह विभिन्न फॉल्टलाईन के परिसर में आता है. इस क्षेत्र का कदम फॉल्ट, अप्पर गोदावरी फॉल्ट, किन्नर सानी, गोदावरी फॉल्ट तथा गोदावरी प्राणहिता फॉल्ट यह प्रमुख फॉल्ट के रूप में पहचाने जाते है. सभी होल्ड पैकींग कदम फॉल्ट सर्वाधिक एक्टिव्ह समझा जाता है.

    इसी फॉल्ट के कारण ही नांदेड, किनवट इस परिसर में सर्वाधिक भूकंप देखे जाते है. रविवार का भूकंप यह गोदावरी-प्राणहिता फॉल्ट के साथ जोडा दिखाई देता है. प्राणहिता नदी से समिप फॉल्टलाईन पर भूकंप का पंजीयन देखने को मिलता है. 30 सितंबर 1993 रोजी किल्लारी में हुआ भूकंप रिश्टर स्केल पर 6 से अधिक तीव्रता का था. जिसेस किसी समय भूकंप के कारण इस क्षेत्र में बडी हानी होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. ऐसी बात भी प्रा. डा. दुधपचारे ने माध्यमों से कहीं है.