किसानों को 18 घंटे करे बिजली आपूर्ति, पालकमंत्री ने दिए आदेश

    Loading

    • -भाजपा ने दी थी आंदोलन की चेतावनी

    देसाईगंज. कुरखेडा, देसाईगंज, आरमोरी व कोरची तहसील के किसानों के कृषिपंपों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के मांग के लिए विधायक कृष्णा गजबे के नेतृत्व में 3 दिसंबर को महावितरण के खिलाफ देसाईगंज में आंदोलन किया गया था.

    इस दौरान जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे हाल ही में वडसा में आने पर, विधायक गजबे ने उन्हें इस संदर्भ में अवगत किया. पालकमंत्री ने तत्काल कृषिपंपों को 16 से 18 घंटे बिजली आपूर्ति करने के आदेश महावितरण को देने से विधायक गजबे के प्रयासों को सफलता हासिल हुई है. 

    कुरखेडा, देसाईगंज, आरमोरी व कोरची तहसील अतिदुर्गम, आदिवासी व नक्सलग्रस्त है. यहां कोई भी बड़ा उद्योग नहीं है. यहां के नागरिक केवल खेती व्यवसाय पर निर्भर है. किसान प्रमुखता से धान फसल व सब्जी फसलों की बुआई करते है. उक्त फसलों को बड़े पैमाने में पानी की आवश्यकता होती है. बेमौसम बारिश से पहले ही परेशान होनेवाले किसानों को महावितरण ने किसी भी तरह की पूर्वसूचना न देते हुए राज्य सरकार के आदेश ने कृषिपंप की डीपी बंद की.

    खरीप सीजन में हुए नुकसान का मुआवजा करने के लिए किसानों को रब्बी सीजन का धान व सब्जी फसलों की बुआई करना काफी आवश्यक है. उसके लिए कृषिपंप को बड़े पैमाने में बिजली की आवश्यकता होती है. मात्र 24 घंटे में से केवल 8 घंटे बिजली मिलने से खेती से किसी भी तरह का उत्पादन नहीं निकलता है. जिससे कृषिपंप को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करे, ऐसी मांग महावितरणक की ओर निरंतर की गई.

    किंतु किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं हो रही थी. आखिरकार किसानों ने 3 दिसंबर को विधायक कृष्णा गजबे के नेतृत्व में महावितरण के खिलाफ देसाईगंज में आंदोलन किया. इस समय वरिष्ठ अधिकारियों को समस्या का निराकरण न होने पर मतदाता संघ के हर तहसीलस्तर पर इससे तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी गई थी.

    इस दौरान जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे वडसा में आने पर, विधायक कृष्णा गजबे ने कृषिपंप बिजली धारक किसानों की समस्या उनके निदर्शन में लाकर दी. तत्काल किसानों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध करने की मांग की. उक्त मांग की सुध लेते हुए पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने आरमोरी मतदाता संघ के कृषिपंप को 16 से 18 घंटे तक बिजली आपूर्ति करने के आदेश महावितरण को देने से किसानों को राहत मिली है.