हाथियों के झुंड का अब पलसगांव में उत्पात; फसलों का किया नुकसान, किसानों में दहशत

    Loading

    आरमोरी. धानोरा तहसील से मार्गक्रमण करते हुए आरमोरी तहसील में प्रवेश करनेवाले बाहरी राज्य के हाथियों के झुंड ने मार्गक्रमण के दौरान व्यापक उत्पात मचाना शुरू किया है. शुक्रवार की रात के दौरान इन हाथियों के झुंड ने पलसगांव में उत्पात मचाते हुए धान के साथ अन्य फसलों का व्यापक नुकसान करने की जानकारी है. इन हाथियों के झुंड ने समुची रात इस परिसर में निवास करने से पलसगांव परिसर के नागरिकों में व्यापक दहशत निर्माण हुई है. 

    बाहरी राज्य के जंगली हाथियों ने जिले में प्रवेश करने के बाद से निरंतर उत्पात मचाना शुरू किया है. धानोरा तहसील के जंगल परिसर में करीबन एक माह तक उत्पात मचानेवाले इन हाथियां ने अबतक देसाईगंज, कुरखेड़ा परिसर की ओर अपना मोर्चा मोडा है. इस दौरान शुक्रवार को रात 8.30 बजे के दौरान डोंगरगांव हलबी सड़क से मार्गक्रम करते हुए यह हाथी पलगांव में पहुंचे. वहां रातभर निवास किया.

    इस कालावधि में हाथियों ने काटे गए धान फसलों के ढेर के साथ ही अन्य फसलों का नुकसान किया. इसमें कुछ किसानों के कृषिपंप की भी तोडफोड करने की जानकारी है. जिससे किसानों का व्यापक नुकसान हुआ है. हाथियों के उत्पात से किसान संकटों से घिर गए है. 

    इन किसानों का हुआ नुकसान 

    पलसगांव समिपस्य इन जंगली हाथियों द्वारा किए गए उत्पात में देवराव उरकुडे की घर से सटी परसबाग बर्बाद हुई है. वहीं पाथरगोटा के नामदेव कराकर के खेत में स्थित धान के ढ़ेर बर्बाद किए. बाबुराव मने नामक किसान के कृषिपंप की तोडफोड की. वहीं बाळकृष्ण नखाते, आत्माराम नाकतोडे, तिमाजी बनकर, दुधराम हजारे, केशव उरकुडे इनके साथ परिसर के किसानों के रब्बी फसलों का हाथियों ने नुकसान किया है. 

    पलसगांव-पाथरगोटा में संचार शुरू 

    शुक्रवार को रात के दौरान हाथियों ने पलसगांव परिसर में उत्पात मचाने के बाद इन हाथियों का विचरण अब भी पलसगांव -पाथरगोटा परिसर के जंगल परिसर में कायम है. जिससे परिसर में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है. वनविभाग के दस्ते द्वारा जंगल परिसर में गश्त बढ़ाते हुए हाथियों पर नजर रखी जा रही है. इस दौरान वनविभाग ने मवेशियों को जंगल परिसर में चराई हेतु ले जाने की मनाई की है. सतर्कता बरतने की अपील भी वनविभाग ने की है. 

    नुकसान मुआवजे की मांग 

    हाथियों के झुंड ने नुकसान करने की जानकारी मिलते ही जिला आदिवासी कांग्रेस के सचिव दिलीप घोडाम व राकां तहसील अध्यक्ष संदिप ठाकुर ने सिधे पलगांव में पहुंचकर प्रत्यक्ष नुकसान का मुआयना किया. इसके पश्चात संदीप ठाकुर, दिलीप घोडाम व पलसगाव ग्रापं की सरपंच जयश्री दडमल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मुख्यवनसंरक्षक को ज्ञापन पेश करते हुए नुकसानग्रस्तों को तत्काल मुआवजा देने की मांग की है. 

    किसानों ने जागकर काटी रात 

    जंगली हाथी डोंगरगाव से पलसगांव सड़क पार करते हुए कुन् नागरिकों को दिखाई दिए. इस दौरान कुछ समय इस मार्ग पर यातायात बंद करनी पड़ी. इस दौरान उक्त हाथी रात के दौरान पलसगांव में आने की जानकारी मिलते ही पलसगांव समेत परिसर के गांव के नागरिक सतर्क हुए थे. अनेक ग्रामीणों ने अलाव जलाकर समुची रात जागते हुए काटी. हाथियों के उत्पात से परिसर के किसान, ग्रामीणों में दहशत का वातावरण दिखाई दे रहा है.