Pic Credit: Twitter
Pic Credit: Twitter

    Loading

    धानोरा. एक सप्ताह पहले ओडि़सा राज्य से छत्तीसगढ़ होते हुए जिले की कोरची तहसील में पहुंचे जंगली हाथियों का झुंड़ अब उत्पात मचाने लगा है. बिती रात धानोरा तहसील के कन्हारटोला गांव समीपस्थ खेत में धान फसलों की रखवाली कर रहे अशोक मड़ावी नामक किसान पर हाथी ने हमला बोल दिया. जिसमें संबंधित किसान गंभीर रूप से घायल हो गया.

    उसे उपचार के लिये नागपुर ले जाने की नौबत आन पड़ी है. इस घटना से कन्हारटोला गांव के किसानों समेत धानोरा तहसील में अब हाथियों की दहशत निर्माण हो गयी है. इस घटना में मेहमान बनकर जिले में जंगल में आए ओडि़सा के हाथी उत्पात मचाने की बात कही जा रही है.

    बता दे कि, अशोक मड़ावी बुधवार की रात अपने खेत की रखवाली कर रहा था. इस दौरान हाथियों का झुंड उसके खेत में पहुंचा. अशोक ने हाथियों को खदैडऩे का प्रयास किया. लेकिन एक हाथी ने उसपर हमला बोल दिया. जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया. घटना के बाद अशोक उपचार के लिये धानोरा के ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया गया. किंतु उसकी हालत गंभीर होने से उसे नागपुर रेफर किया गया है.

    कोरची तहसील से धानोरा में पहुंचे हाथी

    सप्ताह भर पहले जंगली हाथियों का झुंड़ छत्तीसगढ़ राज्य से कोरची तहसील के जंगल में पहुंचा था. जंगली हाथियों के झुंड का वीडीओ भी सोशल मिडिया पर वायरल हुआ. गड़चिरोली यह जिला वनों से व्याप्त होने के कारण यहां पर जंगली पशु सुरक्षित है. ऐसे में हाथियों का झुंड़ जिले के जंगल में दाखिल होने से जिले के वन्यजीवप्रेमियों ने जंगली हाथियों का स्वागत किया है. ऐसे में जंगली हाथियों का समूह कोरची तहसील से धानोरा तहसील में पहुंच गया है. धानोरा तहसील के कन्हारटोला गांव में घटी इस घटना से यह बात स्पष्ट हो गया है.

    छत्तीसगढ़ में भी मचाया था उत्पात

    ओडिय़ा राज्य के हाथी पिछले अनेक दिन पहले गड़चिरोली जिले से सटे छत्तीसगढ़ राज्य में दाखिल हुए थे. इन हाथियों के समूह ने छत्तीसगढ़ राज्य में उत्पात मचाने की जानकारी मिली है. वहां पर धान फसलों के साथ ही बस्तियां उजाड़ देने की जानकारी मिली है. इन हाथियों के झुंड में 30 से अधिक हाथी होने की जानकारी मिली है. अब गड़चिरोली जिले में पहुंचने के बाद जंगली हाथियों ने यहां पर भी उत्पात मचाना शुरू कर दिया है.

    वनविभाग रखे हुए है पैनी नजर

    इधर गड़चिरोली जिले के जंगल में हाथियों का आगमन होने की जानकारी मिलते ही वनविभाग सतर्क हो गया है. वहीं क्षेत्र के नागरिकों को सतर्कता बरतने की अपिल वनविभाग द्वारा की जा रही है. साथ ही वनविभाग के अधिकारी हाथियों पर पैनी नजर रखे हुए है. लेकिन बुधवार की रात धानोरा तहसील के कन्हारटोला की घटना से अब वनविभाग की हरकत में आ गया है. ऐसी जानकारी मिली है.