Paddy

    Loading

    • पेरमिली धान खरीदी केंद्र का मामला 

    गड़चिरोली. वर्तमान स्थिति में जिले में आदिवासी विकास महामंड़ल द्वारा विभिन्न जगहों पर धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू है. लेकिन जिले के अनेक धान खरीदी केंद्रों पर धान खरीदी प्रक्रिया को लेकर किसानों की शिकायते सामने आ रही है. ऐसे में अहेरी तहसील अंतर्गत आनेवाले टीड़ीसी के धान खरीदी केंद्र पर धान बेचने जानेवाले किसान पुरी तरह त्रस्त हो गये है.

    यहां पर धान खरीदी करने में विलंब होने के कारण अपना धान बेचने केंद्र पर पहुंचे किसानों को एक सप्ताह भर केंद्र में ही ड़ेरा डाले रहने की नौबत आन पड़ी है. जिसके कारण क्षेत्र के किसान वर्ग पुरी तरह त्रस्त हो गये है. बावजूद इसके केंद्र में धान खरीदी को लेकर लेटलतीफी शुरू होने के कारण पेरमिली क्षेत्र के किसानों में संबंधित केंद्र को लेकर तीव्र नाराजगी व्यक्त की जा रही है. 

    हमाली के नाम पर किसानों की वित्तीय लुट

    पेरमिली के धान खरीदी केंद्र में शुरू धान खरीदी की प्रक्रिया को लेकर पहले ही क्षेत्र के किसान पुरी तरह त्रस्त हो गये है. ऐसे में इस केंद्र में हलामी के नाम पर किसानों की वित्तीय लुट किए जाने की जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि, किसानों से हमाली के नाम पर प्रति क्विंटल के पिछे पैसों की मांग की जा रही है. जिससे सप्ताह भर केंद्र में धान बेचने की प्रतिक्षा करनेवाले किसानों को वित्तीय रूप से भी त्रस्त होना पड़ रहा है. 

    व्यापारी उठा रहे गलत लाभ 

    एक तरफ धान खरीदी केंद्र में 5-6 दिनों तक धान खरीदी नहीं होने के कारण किसान अपना धान बेचने के लिये सप्ताह भर खरीदी केंद्र पर ड़ेरा ड़ालकर धान बेचने की प्रतिक्षा कर रहे है. लेकिन दुसरी ओर कुछ व्यापारी यहां पर पहुंचकर तथा किसानों की अज्ञानता का लाभ उठाते हुए किसानों के सातबारह पर अपना सैकड़ों क्विंटल धान केंद्र में जाकर बेच रहे है. 

    पुलिस व सरपंच पहुंचे केंद्र पर 

    पेरमिली धान खरीदी केंद्र में मनमानी ढंग से धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू होने से त्रस्त  हुए किसान गांव की सरपंच व पेरमिली पुलिस के पास पहुंचकर मामले की ओर ध्यानाकर्षण कराया. जिसके बाद पेरमिली उपपुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी धवल देशमुख और सरपंच किरण नैताम आदि धान खरीदी केंद्र पर पहुंचकर किसानों की समस्या जानने का प्रयास किया. केंद्र संचालक द्वारा ऑनलाईन समस्या आने की बात कहते ही प्रभारी अधिकारी देशमुख ने करीब 150 से 200 किसानों के ऑनलाईन संबंधि कार्य पुलिस थाने ले जाकर पूर्ण किया. वहीं किसानों को त्रस्त न करने और व्यापारी को केंद्र में प्रवेश न करने देने संदर्भ में हिदायत सरपंच नैताम ने दी है.