Farmers of Konsari oppose land editing, warn of agitation

    Loading

    गड़चिरोली. जिले की चामोर्शी तहसील के कोनसरी में लायड्स मेटल कंपनी द्वारा प्रकल्प का निर्माणकार्य किया जा रहा है. लेकिन जमीन संपादन को लेकर कंपनी से किसानों के साथ ठगी करने का आरोप लागते हुए कोनसरी गांव के सैकड़ों ने किसानों ने इस जमीन संपादन का विरोध किया.

    यदि जबरन जमीन संपादन की जाएगी तो, गांव के संपूर्ण किसान अपने परिवार के साथ जिलाधिश कार्यालय के सामने बेमियादी अनशन करें, ऐसी चेतावनी सोमवार को कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेंद्र ब्राम्हणवाड़े के नेतृत्व में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कोनसरी गांव के किसानों ने दी है. संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस के प्रदेश महासचिव तथा जिला प्रभारी डा. नामदेव किरसान, प्रदेश सचिव डा. नितिन कोड़वते, डा. चंदा कोड़वते, वामनराव सावसागड़े, रजनीकांत मोटघरे समेत कोनसरी गांव के प्रकल्पग्रस्त किसान उपस्थित थे. 

    कोरे कागज पर हस्ताक्षर लेकर भिजवाये नोटिस

    कोनसरी के किसानों ने बताया कि, कोनसरी गांव में प्रकल्प मंजूर होने के बाद जमीन का उचित मुआवजा देने का झांसा देकर तथा जमीन संपादन करनेवाले किसानों के परिवारों से एक सदस्य को प्रकल्प की नौकरी देने की बात कह वर्ष 2017 में पहली बार 139 एडक़ खेत जमीन की संपादन किया गया. लेकिन उस समय किसानों को अल्प मुआवजा देकर था प्रकल्प बाधित किसानों के वारिसों को सेक्युरिटी गार्ड़, स्लीपर की नौकरी देकर ठगाया.

    दुसरे चरण में 120 हेक्टेयर जमीन संपादन करने के लिये धोकाधड़ी की गई. और 295.66 हेक्टेयर जगह हड़पने के लिये कपंनी के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करने की बात कह किसानों ने कोरे कागज पर हस्ताक्षर लेकर जमीन संपादन करने की प्रक्रिया शुरू की है. ऐसा आरोप किसानोंं ने लगाया है.

    .. तो गांव हो जाएगा उध्दवस्त 

    किसानों ने बताया कि, कंपनी से तीन दिशा से जमीन संपादन करने की प्रक्रिया शुरू है. और अब गांव के पुर्व दिशा से जमीन संपादन करने की साजीश की जा रही है. यदि ऐसा हुआ तो संपूर्ण गांव उध्दवस्त हो जाएगा. जिससे इस मामले को गंभीरता से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और जिला प्रशासन किसानों से जबरन की जा रही जमीन संपादन की प्रक्रिया रोके, ऐसी मांग भी कोनसरी के किसानों ने की है. 

    किसानों को न्याय दिलाने कांग्रेस उतरेगी सडक़ पर:ब्राम्हणवाड़े 

    कांग्रेस जिलाध्यक्ष ब्राम्हणवाड़े ने कहां कि, कंपनी किसानों को ठगाकर किसानों की जमीन संपादन करने का प्रयास कर रही है. जिसका स्थानीय किसानों का द्वारा विरोध किया जा रहा है. इस संदर्भ में सोमवार को किसानों ने साथ मिलकर जिलाधिश के साथ चर्चा कर ध्यानाकर्षण कराया जाएगा. यदि किसानों पर अन्याय होगा तो, किसानों को न्याय दिलाने के लिये जिला कांग्रेस कमिटी सडक़ पर उतरेगी. ऐसी चेतावनी उन्होंने दी है.