naxal
File Pic

    Loading

    • मृतकों की संख्या पहुंची 27 पर  

    गड़चिरोली. शनिवार का धानोरा तहसील के गैरापत्ती पुलिस सहायता केंद्र अंतर्गत आनेवाले मदिनटोला में पुलिस और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ में सी-60 कमांडों ने 26 नक्सलियों को ढेर किया. जिसमें से नक्सलियों को सेंट्रल कमिटी मेंबर मिलिंद तेलतुंबड़े समेत 26 नक्सली मारे गये थे.

    इस घटना के बाद घटनास्थल परिसर में पुलिस जवानों द्वारा निरंतर सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा था. इस दौरान मंगलवार को इसी जंगल क्षेत्र में एक खुंखार नक्सली का शव मिला है. जिसका नाम कोरची दलम का डीवीसी धानोरा तहसील के कोसमी नं. 2 निवासी सुखलाल परचाकी होकर उसके खिलाफ सरकार द्वारा 25 लाख रूपयों का इनाम घोषित किया गया था. खुंखार नक्सली सुखलाल का शव मिलने के बाद अब मृतक नक्सलियों की संख्या 27 पर पहुंच गयी है. 

    जब्त बंदुकों की हो रही जांच 

    मदिनटोला जंगल क्षेत्र में हुई भीषण मुठभेड़ में सी-60 कमांडों ने 27 नक्सलियों का मार गिराया है. वहीं घटनास्थल से बड़ी मात्रा में बंदुके समेत नक्सल सामग्री जब्त की गई थी.  जिनमें 5 एकेएम रायफल, 1 एकेएम युबिजीएल, 9 एसएलआर रायफल, 1 ईन्सास रायफल, 3 थ्रीनॉटथ्री रायफल, 9 सिंगर बोर, 2.2 और 1 पिस्टल का समावेश था. उक्त जब्त किए गए बंदुके इससे पहले हुई मुठभेड़ों में शहीद हुए जवानों की है या नहीं, इस संदर्भ में भी पुलिस विभाग जांच कर रहा है. ऐसी जानकारी पुलिस विभाग से मिली है. 

    तेलतुंबड़े की मृत्यु से शहरी नेटवर्क को लगा ब्रेक

    नक्सलियों का वरिष्ठ नेता तथा हिसंक घटनाओं का मास्टरमाईंट मिलिंद तेलतुंबडे आखिरकार पुलिस की गोली का शिकार हुआ. शनिवार को हुई मुठभेड़ में तेलतुंबड़े समेत 27 नक्सली मारे गये. बताया जा रहा है कि, तेलतुंबड़े को वर्ष 2021 में केंद्रीय कमिटी सदस्य और एम. एम. सी. इस झोन का प्रमुख बन गया.

    गड़चिरोली, गोंदिया, बालाघाट और राजनांदगांव इन जिलों की पुलिस गतिविधियों पर बारिकी से नजर रखकर बड़े-बडे अॅम्बुश, ब्लॉस्टींग जैसी घटनाओं को अंजाम देता था. एम. एम. सी. झोन की स्थापना कर उसे एरिया में नक्सल गतिविधियों को सक्रिय व बढ़ावा देने के लिये महाराष्ट्र स्टेट कमिटी का पद सौंपा गया. वह शहरी क्षेत्र में नक्सलवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहा था. मात्र अब तेलतुंबड़े की मृत्यु होने से नक्सलियों के शहरी नेटवर्क को ब्रेक लगने की बात कही जा रही है. 

    10 मृत नक्सलियों का पहचानकार्य जारी: एसपी गोयल 

    मदिनटोला जंगल में हुई मुठभेड़ में 27 नक्सली मारे गये थे. जिसमें 26 नक्सलियों के शव घटना के दिन ही बरामद किए गए थे. ऐसे में मंगलवार को और एक नक्सली का शव मिला है. घटना के दूसरे दिन 26 में से 16 नक्सलियों की पहचान हुई थी. वहीं शेष 10 नक्सलियों के शवों का पहचान होना बाकी थी. ऐसे में 10 से 6 नक्सलियों की प्राथमिक पहचान हुई है. लेकिन इनकी पुर्नजांच जारी है. जल्द ही मृकतों के शव की पहचान होगी1 ऐसी जानकारी उन्होंने दी.